1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. विशाखापट्टनम दुर्घटना के बाद गाजियाबाद प्रशासन हुआ सतर्क, औद्योगिक इकाइयों को निर्देश जारी

विशाखापट्टनम दुर्घटना के बाद गाजियाबाद प्रशासन हुआ सतर्क, औद्योगिक इकाइयों को निर्देश जारी

विशाखापट्टनम हादसे में 11 लोगों की मौत हुई कई बीमारों का इलाज जारी

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: May 08, 2020 20:56 IST
guidelines for chemical plant safety- India TV Paisa
Photo:PTI

guidelines for chemical plant safety

नई दिल्ली। विशाखापट्टनम गैस कांड के बाद अब पूरे देश भर में प्रशासन सतर्क हो गया है। आज गाजियाबाद में स्थित कैमिकल फैक्ट्री में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए खास निर्देश जारी किए गए। ये निर्देश उन कारखानों के लिए जारी किए गए हैं जिसमें बड़ी मात्रा में एलपीजी गैस, थिनर सॉल्वेंट, तेजाब या इसी तरह के जहरीले रसायनों का भंडारण किया जाता है।

जिलाधिकारी द्वारा जारी निर्देश के मुताबिक सभी खतरनाक रसायनो का भंडारण कार्यस्थल से दूर किया जाएगा। वहीं भंडार में रखी गई सभी रसायनों की मटेरियल सेफ्टी डाटा शीट कारखाने में ही उपलब्ध होनी चाहिए। इसके साथ ही कारखानों में रसायनों से बचाव के लिए क्या करें और क्या न करें निर्देश साफ शब्दों में डिस्प्ले होना जरूरी है। वहीं सभी कारखानें और यूनिट जहरीली गैस के रिसाव या किसी अन्य दुर्घटना के दौरान बचाव या  उससे निपटने के लिए एक आपदा प्रबंधन योजना तैयार करेंगे जिसकी प्रति जिलाधिकारी कार्यालय, संबंधित उप जिलाधिकारी कार्यालय, मुख्य अग्निशमन अधिकारी, सहायक निदेशक कारखाना, संबंधित पुलिस थाना और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड गाजियाबाद के पास भेजी जाएगी।

 

विशाखापट्टनम में गुरूवार सुबह एक रासायनिक फैक्ट्री से हुए रिसाव में 11 लोगों की मौत हो गई वहीं एक हजार लोग बीमार पड़े, जिनमें से कई का अभी भी इलाज जारी है।  

Write a comment