ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Jio के बाद अब Airtel पर Google की नजर, कर सकता है हजारों करोड़ का भारी भरकम निवेश

Jio के बाद अब Airtel पर Google की नजर, कर सकता है हजारों करोड़ का भारी भरकम निवेश

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दोनों कंपनियां पहले से ही पिछले साल से चर्चा और बातचीत के उन्नत चरण में हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: August 28, 2021 15:40 IST
Jio के बाद अब Airtel पर Google की...- India TV Paisa
Photo:FILE

Jio के बाद अब Airtel पर Google की नजर, कर सकता है हजारों करोड़ का भारी भरकम निवेश

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी गूगल की नजर अब भारत की बड़ी टेलिकॉम कंपनियों पर है। गूगल ने कुछ समय पहल रिलायंस जिओ प्लेटफॉर्म्स में 34,000 करोड़ रुपये का निवेश किया था। वहीं अब कंपनी देश की दिग्गज कंपनी एयरटेल में निवेश की तैयारी कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारती एयरटेल को गूगल से जल्द ही कई हजार करोड़ रुपये का निवेश मिल सकता है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दोनों कंपनियां पहले से ही पिछले साल से चर्चा और बातचीत के उन्नत चरण में हैं। इन रिपोर्ट से पता चलता है कि गूगल का एयरटेल में निवेश काफी ज्यादा हो सकता है। यह देखा जाना बाकी है कि इसे लेकर बात कितनी आगे बढ़ी है। क्योंकि जिओ और गूगल साझेदारी बाद में एयरटेल या वोडाफोन आइडिया सहित अपनी किसी भी प्रतिद्वंद्वी कंपनी में निवेश करने के लिए प्रतिबंध के साथ आ सकती है।

गूगल ने जिओ प्लेटफॉर्म्स में 34,000 करोड़ रुपये का निवेश किया था। भारती एयरटेल पहले से ही पैसे जुटाने पर विचार कर रही है, ताकि वह क्षमता बढ़ाने के लिए इसे देश भर में अपने 4जी नेटवर्क पर निवेश कर सके। 

टेलीकॉम टॉक की रिपोर्ट के मुताबिक जेफरीज का मानना है कि चूंकि नकदी जुटाने की कोई तत्काल आवश्यकता नहीं है, इसलिए टेल्को यह मान सकता है कि वोडाफोन आइडिया (वीआई) के सभी ग्राहकों को रखने के लिए उसे एक बड़ी क्षमता वाले नेटवर्क की आवश्यकता होगी।

इस प्रकार कंपनी में गूगल का एक बड़ा निवेश भारती एयरटेल के लिए बहुत कुछ निर्धारित कर सकता है। यह टेल्को को सरकार को अपना कर्ज आसानी से चुकाने और 4 जी और 5 जी नेटवर्क में निवेश करने की अनुमति देगी।

Write a comment
elections-2022