1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. तरुण बजाज भारतीय रिजर्व बैंक के केंद्रीय निदेशक मंडल में निदेशक नियुक्त

तरुण बजाज भारतीय रिजर्व बैंक के केंद्रीय निदेशक मंडल में निदेशक नियुक्त

केंद्र सरकार ने वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव तरुण बजाज को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के केंद्रीय निदेशक मंडल में निदेशक नियुक्त किया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 06, 2020 11:49 IST
Government appoints Tarun Bajaj as Director on RBI Central Board - India TV Paisa

Government appoints Tarun Bajaj as Director on RBI Central Board 

मुंबई। केंद्र सरकार ने वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव तरुण बजाज को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के केंद्रीय निदेशक मंडल में निदेशक नियुक्त किया है। वे आरबीआई में अतनु चक्रवर्ती की जगह आए हैं। चक्रवर्ती 30 अप्रैल को आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव के पद से रिटायर हुए हैं। न्यूज एजेंसी आईएएनएस के अनुसार, तरुण बजाज का नॉमिनेशन पांच मई 2020 से प्रभावी होगा, बजाज ने एक मई को आर्थिक मामलों के सचिव का पद संभाला था।

रिजर्व बैंक ने बुधवार को एक बयान में कहा, ‘‘ केंद्र सरकार ने वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सचिव तरुण बजाज को रिजर्व बैंक के केंद्रीय निदेशक मंडल में निदेशक के तौर पर नामित किया है। वह अतनु चक्रवर्ती का स्थान लेंगे।’’ बयान के मुताबिक बजाज का नामांकन पांच मई से अगले आदेश तक प्रभावी रहेगा। तरुण बजाज वित्त मंत्रालय के पुराने महारथी माने जाते हैं। बजाज 1988 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी हैं।

आर्थिक मामलों के सचिव बनाए जाने से पहले वह प्रधानमंत्री कार्यालय में अतिरिक्त सचिव रह चुके हैं। साल 2015 में पीएमओ ज्वाइन करने से पहले बजाज आर्थिक मामलों के विभाग में संयुक्त सचिव थे। उससे पहले वह वित्त मंत्रालय में ही आर्थिक मामलों के संयुक्त सचिव और वित्त सेवा विभाग के निदेशक एवं संयुक्त सचिव रहे। बजाज वित्त सेवा विभाग में चार साल तक संयुक्त सचिव के पद पर रहे थे। यहां उनके पास इंश्योरेंस सेक्टर की जिम्मेदारी थी।

बता दें कि, बजाज ऐसे समय में वित्त मंत्रालय में आए हैं, जब देश की अर्थव्यवस्था कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप से जूझ रही है। लॉकडाउन के चलते औद्योगिक गतिविधियां बाधित रहने के कारण अर्थव्यवस्था पर काफी प्रतिकूल असर पड़ा है। वहीं, अतनु चक्रवर्ती की बात करें, तो उन्हें अक्टूबर 2019 में वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सचिव का पद दिया गया था। वे जीसी मुर्मू के स्थान पर इस पद पर आसीन हुए थे। यहां बता दें कि हाल ही में जीसी मुर्मू को जम्मू-कश्मीर का पहला उपराज्यपाल बनाया गया है।

Write a comment