Tuesday, April 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला है तोहफा, सरकार महंगाई भत्‍ते में कर सकती है 6 फीसदी का इजाफा

केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला है तोहफा, सरकार महंगाई भत्‍ते में कर सकती है 6 फीसदी का इजाफा

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को सातवें वेतन आयोग से पहले एक और तोहफा मिलने वाला है। सरकार डीए 6.0 फीसदी बढ़ाने पर विचार कर रही है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: February 20, 2016 12:16 IST
केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला है तोहफा, सरकार महंगाई भत्‍ते में कर सकती है 6 फीसदी का इजाफा- India TV Paisa
केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला है तोहफा, सरकार महंगाई भत्‍ते में कर सकती है 6 फीसदी का इजाफा

नई दिल्ली। केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को सातवें वेतन आयोग से पहले एक और तोहफा मिलने वाला है। केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (डीए) 6.0 फीसदी बढ़ाकर 125 फीसदी करने पर विचार कर रही है। फिलहाल यह 119 फीसदी है। सरकार के इस कदम से एक करोड़ से अधिक कर्मचारी और पेंशनभोगी लाभान्वित होंगे।

कन्‍फेडरेशन ऑफ सेंट्रल गवर्नमेंट इंप्लायज एंड वर्कर्स के अध्यक्ष केकेएन कुट्टी ने बताया कि जनवरी से दिसंबर 2015 के बीच उपभोक्ता मूल्य सूचकांक-औद्योगिक श्रमिक की औसत दर 6.73 फीसदी रही है। अत: केंद्र सरकार आकलन के लिए स्वीकार्य फॉर्मूले के तहत महंगाई भत्ता मौजूदा 119 फीसदी से बढ़ाकर 125 फीसदी करेगी।

डीए की नई दर एक जनवरी 2016 से क्रियान्वित होगी। इससे 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों तथा 55 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा। डीए का भुगतान कर्मचारी के मूल वेतन के अनुपात में दिया जाता है। वित्त मंत्रालय आकलन के लिए स्वीकार्य फॉर्मूले के आधार पर डीए बढ़ाने का प्रस्ताव आगे बढ़ाता है। केंद्रीय मंत्रिमंडल अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि को मंजूरी देता है। केंद्र सरकार औद्योगिक कर्मचारियों के लिए खुदरा मुद्रास्फीति के एक साल के औसत के आधार पर साल में दो बार महंगाई भत्ता बढ़ाती है। इससे पहले, सितंबर में डीए 113 फीसदी से बढ़ाकर 119 फीसदी किया गया था, जो जुलाई से प्रभाव में आया।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement