Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सार्वजनिक वितरण प्रणाली पर कड़ी नजर, अनाज की कोई कमी नहीं: खाद्य मंत्री

सार्वजनिक वितरण प्रणाली पर कड़ी नजर, अनाज की कोई कमी नहीं: खाद्य मंत्री

देश में जरूरत के मुकाबले करीब 3 गुना अनाज मौजूद

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: March 26, 2020 16:45 IST
Food Minister- India TV Paisa
Photo:FILE

Food Minister

नई दिल्ली: कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देशव्यापी रोक के बीच गरीबों का पेट भरने के लिए सरकार के पास अनाज के पर्याप्त भंडार है। खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान ने बृहस्पतिवार को यह बात कही। उन्होंने कहा कि सरकारी क्षेत्र के भारतीय खाद्य निगम यानि एफसीआई राशन कार्ड धारकों के लिए सब्सिडी युक्त खाद्यान्न की आपूर्ति पर करीब से नजर रख रहा है। सरकार की सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत खाद्यान्नों की खरीद और वितरण की जिम्मेदारी एफसीआई के पास है।

केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट किया किया कि एफसीआई के गोदामों में मांग की पूर्ति के लिए पर्याप्त खाद्यान्न भंडार है। अधिकारी खाद्यान्नों की आपूर्ति पर करीबी नजर बनाए हुए हैं।  उन्होंने कहा कि एफसीआई के वरिष्ठ अधिकारियों को  आपूर्ति की स्थिति की लगातार निगरानी करने के लिए कहा गया है। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक सरकार के पास एफसीआई के गोदामों में वर्तमान में कुल 5.85 करोड़ टन खाद्यान्न उपलब्ध है। इसमें 3.09 करोड़ टन चावल और 2.75 करोड़ टन गेहूं है। यह एक अप्रैल को अनुमानित 2.1 करोड़ टन खाद्यान्न की जरूरत से कई गुना अधिक है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement