Monday, May 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सरकार की 22 तेल रिफाइनरियों के आसपास पेट्रोरसायन परिसर बनाने की योजना

सरकार की 22 तेल रिफाइनरियों के आसपास पेट्रोरसायन परिसर बनाने की योजना

सरकार ने देशभर में सभी 22 रिफाइनरियों के आसपास पेट्रोरसायन परिसर स्थापित करने की योजना की घोषणा की है। इससे एक करोड़ रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: June 24, 2016 18:45 IST
सरकार की 22 तेल रिफाइनरियों के आसपास पेट्रोरसायन परिसर बनाने की योजना, 1 करोड़ लोगों को मिलेगा रोजगार- India TV Paisa
सरकार की 22 तेल रिफाइनरियों के आसपास पेट्रोरसायन परिसर बनाने की योजना, 1 करोड़ लोगों को मिलेगा रोजगार

नई दिल्ली। सरकार ने देशभर में सभी 22 रिफाइनरियों के आसपास पेट्रोरसायन परिसर स्थापित करने की योजना की घोषणा की है। इससे एक करोड़ रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे और क्षेत्र की वृद्धि को प्रोत्साहन मिलेगा।

केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री अनंत कुमार ने एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रसायन उद्योग से कहा है कि वह सिर्फ सरकार के प्रोत्साहन पर निर्भर न रहें बल्कि प्रतिस्पर्धी बने। साथ ही उन्‍होंने कंपनियों को भरोसा दिलाया कि मौजूदा परियोजनाओं में क्‍लस्‍टर स्थापित करने के लिए उन्‍हें समान सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

उन्‍होंने उद्योग से फीड स्‍टॉक, प्राकृतिक गैस की खरीद तथा अंतिम उत्पादों के उत्पादन के मामले में प्रतिस्पर्धी बनने का आह्वान किया, जिससे क्षेत्र की वृद्धि को  2021 तक बढ़ाकर दोगुना यानी 400 अरब डॉलर किया जा सके।

कुमार ने कहा कि सरकार ने सभी 22 रिफाइनरियों के आसपास पेट्रोरसायन हब बनाने का फैसला किया है। उन्‍होंने कहा कि ये पेट्रोरसायन के बड़े केंद्र सिर्फ गुजरात, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, ओडि़शा या तमिलनाडु के कुछ हिस्‍सों तक सीमित नहीं होंगे, बल्कि अन्य राज्यों में भी स्थापित किए जाएंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement