1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. भारत जल्‍द होगा 100% इंटरनेट वाला देश, अगले 3 साल में 40 करोड़ लोगों को इंटरनेट से जोड़ने का लक्ष्‍य

भारत जल्‍द होगा 100 प्रतिशत इंटरनेट वाला देश, सरकार का अगले 3 साल में 40 करोड़ लोगों को इंटरनेट से जोड़ने का लक्ष्‍य

कोविड महामारी के बाद प्रौद्योगिकी क्षेत्र में कई नई नौकरियों और यूनिकॉर्न के जुड़ने के साथ डिजिटल अर्थव्यवस्था तेज गति से बढ़ रही है। यह क्षेत्र भारी मात्रा में निवेश आकर्षित करने में सक्षम है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: November 02, 2021 11:58 IST
Govt aims to connect 40 cr people with internet in 3 years- India TV Paisa
Photo:PIXABAY

Govt aims to connect 40 cr people with internet in 3 years

नई दिल्‍ली। केंद्र सरकार का लक्ष्‍य अगले तीन सालों के दौरान 40 करोड़ लोगों को इंटरनेट के साथ जोड़ने का है। इसके बाद भारत शतप्रतिशत इंटरनेट वाला देश बन जाएगा। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि इंटरनेट भविष्य है और सरकार की अगले तीन वर्षों में 40 करोड़ लोगों को इंटरनेट से जोड़ने की योजना है।

चंद्रशेखर ने कहा कि देश में 80 करोड़ लोग हैं, जो इंटरनेट से जुड़े हैं, लेकिन 40 करोड़ लोग अभी भी इससे जुड़ नहीं पाए हैं। हमारा लक्ष्य अगले तीन वर्षों में इन 40 करोड़ लोगों को इंटरनेट से जोड़ना है। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये देहरादून में पहले इंटरनेट एक्सचेंज का उद्घाटन करने के मौके पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिजिटल इंडिया की पहल से आज पूरा पैसा लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे पहुंचता है और इससे पारदर्शिता तथा जवाबदेही सुनिश्चित हुई है।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि एनआईएक्सआई के 10वें इंटरनेट एक्सचेंज के उद्घाटन से उत्तराखंड में इंटरनेट और ब्रॉडबैंड सेवाओं की गुणवत्ता को बढ़ाने और सुधारने में मदद मिलेगी। चंद्रशेखर ने कहा कि कोविड महामारी के बाद प्रौद्योगिकी क्षेत्र में कई नई नौकरियों और यूनिकॉर्न के जुड़ने के साथ डिजिटल अर्थव्यवस्था तेज गति से बढ़ रही है। यह क्षेत्र भारी मात्रा में निवेश आकर्षित करने में सक्षम है। उन्होंने भरोसा दिया कि इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय उत्तराखंड में डिजिटल क्रांति लाने के प्रयासों का समर्थन करेगा। उन्होंने यह भी घोषणा की कि उत्तराखंड में अगला इंटरनेट एक्सचेंज नैनीताल जिले में शुरू किया जाएगा। 

उन्‍होंने कहा कि भारत इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और इंफोर्मेशन टेक्‍नोलॉजी सेक्‍टर में बहुत अधिक वृद्धि को देख रहा है। इस साल जनवरी से अबतक के बीच प्रति माह 8 लाख नए रोजगार और दो यूनिकॉर्न इस सेक्‍टर से जुड़े हैं। नेशनल इंटरनेट एक्‍सचेंज ऑफ इंडिया भारत में संपूर्ण इंटरनेट ईकोसिस्‍टम को बेहतर बनाने के लिए आगे भविष्‍य में टियर-2 और टियर-3 शहरों में इस तरह के कई छोटे-छोटे नोड्स स्‍थापित करने की योजना बना रही है। एक इंटरनेट एक्‍सचेंज इंटरनेट स्‍पीड को बेहरत बनाने और बैंथविथ खर्च पर राजस्‍व को भी समायोजित करने में मदद करते हैं।

Write a comment
bigg boss 15