1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सरकार ने दी 15 मार्च से प्याज निर्यात करने की अनुमति, गिरते दाम पर लगेगी लगाम

सरकार ने दी 15 मार्च से प्याज निर्यात करने की अनुमति, गिरते दाम पर लगेगी लगाम

सरकार ने सितंबर 2019 में प्याज के निर्यात पर पाबंदी लगाई थी और 850 डॉलर प्रति टन का न्यूनतम निर्यात मूल्य (एमईपी) भी तय किया था।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: March 02, 2020 19:10 IST
Govt to allow onion export from Mar 15- India TV Paisa

Govt to allow onion export from Mar 15

नई दिल्‍ली। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को कहा कि सरकार किसानों के हित में 15 मार्च से प्याज निर्यात की अनुमति देगी। मंत्री ने ट्विटर पर लिखा है कि इस निर्णय से किसानों की आय बढ़ाने में मदद मिलेगी। सरकार ने पिछले सप्ताह करीब छह महीने से प्याज के निर्यात पर जारी पाबंदी को हटाने का निर्णय किया। इसका कारण रबी फसल अच्छी रहने से कीमतों में तीव्र गिरावट की आशंका है।

प्‍याज की कीमत में तीव्र वृद्धि को देखते हुए निर्यात पर पाबंदी लगाई गई थी। अब प्याज का दाम स्थिर हो गया है और फसल भी अच्छी होने की उम्मीद है। खाद्य मंत्री राम विलास पासवान ने बुधवार को ट्विटर पर लिखा था कि मार्च में फसल की आवक 40 लाख टन से अधिक रह सकती है, जो पिछले साल 28.4 लाख टन थी।

सरकार ने सितंबर 2019 में प्याज के निर्यात पर पाबंदी लगाई थी और 850 डॉलर प्रति टन का न्यूनतम निर्यात मूल्य (एमईपी) भी तय किया था। आपूर्ति-मांग में अंतर के कारण प्याज की कीमत आसमान को छूने के बीच यह कदम उठाया गया था। देश में भारी बारिश तथा महाराष्ट्र समेत प्रमुख उत्पादक राज्यों में भारी बारिश और बाढ़ के कारण खरीफ मौसम में प्याज की किल्लत हो गई थी।

फिलहाल रबी फसल की आवक शुरू हो गई है और मार्च के मध्य से इसमें तेजी आने की उम्मीद है। प्याज के निर्यात से घरेलू कीमतों में तीव्र गिरावट को थामने में मदद मिलेगी।

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15