Saturday, May 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. टाटा स्टील ने शुरू किया ब्रिटेन का कारोबार बेचना, निवेश कंपनी ग्रेबुल के साथ किया समझौता

टाटा स्टील ने शुरू किया ब्रिटेन का कारोबार बेचना, निवेश कंपनी ग्रेबुल के साथ किया समझौता

टाटा स्टील ने नकदी संकट से जूझ रहे ब्रिटेन के अपने कारोबार को बेचने की शुरुआत कर दी है। लांग प्रोडक्‍ट कारोबार को ग्रेबुल कैपिटल को बेचने का सौदा किया है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: April 12, 2016 10:13 IST
टाटा स्टील ने शुरू किया ब्रिटेन का कारोबार बेचना, 100 रुपए से भी कम में बेच दी 4800 कर्मचारियों वाली यूनिट- India TV Paisa
टाटा स्टील ने शुरू किया ब्रिटेन का कारोबार बेचना, 100 रुपए से भी कम में बेच दी 4800 कर्मचारियों वाली यूनिट

लंदन। टाटा स्टील ने नकदी संकट से जूझ रहे ब्रिटेन के अपने कारोबार को बेचने की शुरुआत कर दी है और इस क्रम में अपने लांग प्रोडक्‍ट (गार्डर, सरिया इत्यादि) कारोबार को नाम मात्र की कीमत पर निवेश कंपनी ग्रेबुल कैपिटल को बेचने का सौदा किया है। टाटा ने इस यूनिट को महज एक पाउंड (करीब 95 रुपए) में बेचा है। कंपनी ने अपनी अनुषंगी कंपनी टाटा स्टील यूके की पूरी हिस्सेदारी बेचने के लिए केपीएमजी एलएलसी को प्रक्रिया संबंधी सलाहकार और स्लॉटर एंड मे को कानूनी सलाहकार नियुक्त किया है। समूह यह बिक्री पूरी तरह, लेकिन जल्दी करना चाहता है। लॉन्ग प्रोडक्ट के कारोबार में 4,400 कर्मचारी ब्रिटेन और 400 फ्रांस में काम करते हैं।

टाटा स्टील यूके ने घोषणा की कि उसने अपने लांग प्रोडक्ट (सरिया, एंगल,गार्डर आदि) के यूरोपीय कारोबार को एक निवेश फर्म ग्रेबुल कैपिटल को बेचने के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। कंपनी ने कहा कि इस सौदे में ग्रेबुल कैपिटल उसका सारा कारोबार खरीदेगी जिसमें उसकी संपत्ति और संबंधित देनदारियां शामिल हैं। इसके लिए कई शर्तें पूरी की जानी हैं तथा सरकारी स्वीकृति के बाद यह सौदा पूरा होगा। इस सौदे के इस साल जून तक पूरा हो जाने की उम्मीद है।

तस्वीरों में देखिए Tata की नई कार Tiago

Tiago

t8IndiaTV Paisa

t7IndiaTV Paisa

t6 (1)IndiaTV Paisa

tiago-1IndiaTV Paisa

t5 (1)IndiaTV Paisa

tiago-2IndiaTV Paisa

tiago-4IndiaTV Paisa

tiago-3IndiaTV Paisa

ब्रिटेन ने शुरू की टाटा स्‍टील में धोखाधड़ी की जांच, प्रमाण-पत्रों में हेराफेरी करने का आरोप

इस सौदे में एक शर्त यह भी है कि कर्मचारी एक वर्ष के वेतन में तीन फीसदी की कटौती और पेंशन योजना में बदलाव को स्वीकार करेंगे। इसे ब्रिटेन के सबसे बड़े श्रमिक संगठन युनाइट द्वारा स्वीकार्य बताया जा रहा है ताकि 4400 नौकरियों को बचाया जा सके और साथ ही ब्रिटेन की सरकार को आगाह किया कि वह स्टील क्षेत्र के रक्षा के लिए कदम उठाए। टाटा की यह कंपनी ब्रिटेन में 4800 और फ्रांस में 400 लोगों को रोजगार उपलब्ध कराती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement