Monday, May 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. HDFC रीयल्टी, SBI कैप्स ने सहारा की जमीन बेचने की प्रक्रिया शुरू की

HDFC रीयल्टी, SBI कैप्स ने सहारा की जमीन बेचने की प्रक्रिया शुरू की

HDFC रीयल्टी व SBI कैपिटल मार्केट्स ने संकटग्रस्त सहारा समूह की 61 संपत्तियों की ई.नीलामी की प्रक्रिया शुरू की है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: May 24, 2016 21:50 IST
HDFC रियल्‍टी और SBI कैप्स ने शुरू की सहारा की जमीन बेचने की प्रक्रिया, ई-नीलामी के जरिये होगी बिक्री- India TV Paisa
HDFC रियल्‍टी और SBI कैप्स ने शुरू की सहारा की जमीन बेचने की प्रक्रिया, ई-नीलामी के जरिये होगी बिक्री

नई दिल्ली। HDFC रियल्‍टी व SBI कैपिटल मार्केट्स ने संकटग्रस्त सहारा समूह की 61 संपत्तियों की ई-.नीलामी की प्रक्रिया शुरू की है। बाजार नियामक सेबी ने इन दोनों फर्मों को यह काम सौंपा है। ये संपत्तियां देश के विभिन्न भागों में हैं।

HDFC रियल्‍टी के पास 31 संपत्यिों की नीलामी का काम है। उसने इनका सर्किल दर के हिसाब से मूल्य लगभग 2400 करोड़ रुपए आंका है। इसी हिसाब से SBI कैप द्वारा नीलाम की जाने वाली 30 अन्य संपत्तियों की कीमत लगभग 4100 करोड़ रुपए आंकी गई है। उल्लेखनीय हे कि उच्चतम न्यायालय ने सेबी को निवेशकों का धन लौटाने के मामले में सहारा समूह की उन संपत्तियों को बेचने की प्रक्रिया शुरू करने का आदेश दिया था, जिनका मालिकाना हक के कागजात सहारा ने उसके यहां जमा करवाए हुए हैं। न्यायालय के इस आदेश के बाद ही सेबी ने HDFC रियल्‍टी व SBI कैप की सेवाएं ली हैं।

यह भी पढ़ें- सुब्रत रॉय की पैरोल अवधि 11 जुलाई तक बढ़ी, करने होंगे 200 करोड़ रुपए जमा

अदालत की अनुमति के बाद उक्त दोनों इकाइयों ने कुल मिलाकर 61 संपत्तियों की नीलामी की व्यवस्था की है। ये संपत्तियां उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ, केरल, झारखंड, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, असम, गुजरात व तमिलनाडु में हैं। इन संपत्तियों में भूखंड, कृषि जमीन के साथ-साथ आवासीय, वाणिज्यिक व औद्योगिक संपत्तियां शामिल हैं। HDFC रियल्‍टी ने कहा है कि संपत्तियों की नीमाली की तारीख सार्वजनिक सूचना के जरिए घोषित की जाएगी। एसबीआई कैप ने अपनी जिम्मेदारी के तहत रखी गई संपत्तियों के विवरण तैयार किए है, जिनमें उनके स्थान का मानचित्र भी है। सूत्रों ने कहा, नीलामी का पूरा काम अगले चार महीने में पूरा कर लिया जाएगा। इनमें पहली पांच संपत्तियों के लिए विज्ञापन इसी सप्ताह जारी किए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- मां के निधन पर सुब्रत रॉय को मिली पैरोल, एक महीने तक रह सकेंगे परिवार के साथ घर पर

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement