Friday, May 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. कमाई के मामले में गोल्ड से प्रॉपर्टी तक सब इस मार्केट के सामने फेल, यहां एक-एक दिन में दोगुना हो रही रकम

कमाई के मामले में गोल्ड से प्रॉपर्टी तक सब इस मार्केट के सामने फेल, यहां एक-एक दिन में दोगुना हो रही रकम

इस साल नई लिस्ट हुई कंपनियों में 6 ऐसी रही हैं जहां 6 महीने या इससे कम में रकम दोगुना या उससे ज्यादा हो गयी है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: July 29, 2021 14:30 IST
नई लिस्ट कंपनियां करा...- India TV Paisa
Photo:PTI

नई लिस्ट कंपनियां करा रहीं बंपर कमाई

नई दिल्ली। प्राइमरी मार्केट में इस समय जबरदस्त एक्शन देखने को मिल रहा है, यहां कमाई इस कदर हो रही है कि इसके सामने बाकी सभी मार्केट फेल हो चुके हैं। आज ही तत्व चिंतन की शेयर बाजार में लिस्टिंग हुई, स्टॉक की शुरुआत बिल्कुल वैसी रही जैसी उम्मीद की जा रही थी, यानि बंपर मुनाफा। साल 2021 में यानि सिर्फ 7 महीने में तत्व चिंतन कि लिस्टिंग तीसरी ऐसी लिस्टिंग रही है जहां स्टॉक लिस्टिंग के दिन दोगुना हो गया। जानकारों की माने को स्टॉक मार्केट में निवेशकों का बढ़ता भरोसा, खुदरा निवेशकों की बढ़ती भागेदारी और सिस्टम में मौजूद लिक्विडी नई लिस्टिंग को इतना उछाल दे रही है।

कैसी रही तत्व चिंतन की लिस्टिंग

विशेष रसायन बनाने वाली कंपनी तत्व चिंतन फार्मा केम के शेयर 1,083 रुपये के इश्यू प्राइस के मुकाबले गुरुवार को 95 प्रतिशत की भारी बढ़त के साथ लिस्ट हुए हैं। शेयर बीएसई पर 94.99 प्रतिशत बढ़कर 2,111.80 पर सूचीबद्ध हुए और बाद में 129.57 प्रतिशत की तेजी के साथ 2,486.30 पर जा पहुंचे। यानि सिर्फ एक दिन के कारोबार में शेयर पाने वाले निवेशकों की रकम दोगुना हो गयी है।

2021 में अब तक लिस्टिंग के दिन दोगुना रकम करने वाले 3 शेयर

  • तत्व चिंतन अकेला स्टॉक नहीं है जहां निवेशकों के पैसे एक दिन में दोगुने हो गये हैं। इसी साल लिस्ट हुए जीआर इंफ्रा प्रोजेक्टस और इंडिगो पेंट्स ने भी सिर्फ एक दिन में अपने निवेशकों की रकम को दोगुना कर दिया। 
  • इससे भी खास बात ये है कि 3 और नई लिस्ट स्टॉक ऐसे हैं जिन्होंने भले ही लिस्टिंग के दिन पैसा दोगुना न किया हो लेकिन आज की तारीख तक ये स्टॉक अपने इश्यू प्राइस से 3 गुना से ज्यादा तक बढ़ चुके हैं। 
  • यानि इस साल नई लिस्ट हुई कंपनियों में 6 ऐसी रही हैं जहां 6 महीने या इससे कम में रकम दोगुना या उससे ज्यादा हो गयी है। 
  • Nureca Limited अपने इश्यू प्राइस 400 के मुकाबले सिर्फ 5 महीने में 1500 के पार पहुंच गया है।  MTAR Technologies भी 5 महीने से कम में अपने 575 के इश्यू प्राइस से बढ़कर 1400 के ऊपर पहुंच चुका है। Easy Trip Planners भी 5 महीने में दोगुना से ज्यादा बढ़ चुका है।
  • फिलहाल किसी अन्य एसेट क्लास में इस दर से रिटर्न के आसपास भी रिटर्न नहीं मिल रहा है।

कैसे करें आईपीओ में निवेश

  • आईपीओ में निवेश करना अब बेहद आसान हो गया है, इसके लिये आपके पास एक डीमैट अकाउंट होना जरूरी है।
  • सभी प्रमुख बैंक, बड़ी संख्या में ब्रोकिंग फर्म डीमैट अकाउंट खोलती हैं।
  • लॉगइन आईडी और पासवर्ड की मदद से आप सिर्फ कुछ मिनट में घर बैठे आईपीओ की एप्लीकेशन दे सकते हैं।
  • आईपीओ में निवेशक शेयरों के लिये आवेदन करते हैं। ये आवेदन कंपनियों के द्वारा दिये गये इश्यू प्राइस के मुताबिक किये जाते हैं।
  • एक मोटे अनुमान के अनुसार एक एप्लीकेशन में कम से कम 13 से 15 हजार रुपये के शेयरों के लिये ही आवेदन किया जाता है। 
  • निवेशकों के द्वारा एप्लीकेशन में लगाई गई रकम ब्लॉक कर ली जाती है। जो कि शेयर अलॉट न होने पर फिर से अनब्लॉक हो जाती है।
  • लिस्टिंग के दिन के साथ शेयर में कारोबार शुरू हो जाता है।

क्या है रिस्क
प्राइमरी मार्केट में वही सारे जोखिम मौजूद होते हैं जो सेकेंडरी मार्केट में होते हैं, कुछ जानकार इसे शेयरों की सीधी खरीद फरोख्त से भी ज्यादा जोखिम वाला मानते हैं, क्योंकि इश्यू में आवेदन से लेकर लिस्टिंग में कुछ दिनों का अंतर रहता है, और इश्यू के दौरान बने सेंटीमेंट्स इस अवधि में बदल भी सकते हैं, हालांकि आईपीओ में ये फायदा होता है कि स्टॉक सबसे शुरुआती मूल्य पर मिलते हैं, और इश्यू के 3 दिन तक जारी रहने से ट्रेंड देखकर फैसला लेने में मदद मिलती है। वहीं लिस्टिंग के दिन कोई सर्किट न होने से 100-100 प्रतिशत तक रिटर्न मिल सकता है।

यह भी पढ़ें: बैंक डूबा तो भी नहीं डूबेगी बैंक में आपकी रकम, 5 लाख रुपये तक जमा को कवर देने की मंजूरी

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement