Thursday, May 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ब्रिटेन के एशियाई धनी लोगों की लिस्‍ट में हिंदुजा बंधु टॉप पर

ब्रिटेन के एशियाई धनी लोगों की लिस्‍ट में हिंदुजा बंधु टॉप पर

हिंदुजा बंधु लगातार चौथे साल ब्रिटेन में एशियाई मूल के सबसे धनी उद्यमियों की लिस्‍ट में टॉप पर हैं और उनकी अनुमानित निजी संपत्ति 16.5 अरब पाउंड है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: March 19, 2016 16:57 IST
ब्रिटेन के एशियाई धनी लोगों की लिस्‍ट में हिंदुजा बंधु टॉप पर, 16.5 अरब पाउंड की है संपत्ति- India TV Paisa
ब्रिटेन के एशियाई धनी लोगों की लिस्‍ट में हिंदुजा बंधु टॉप पर, 16.5 अरब पाउंड की है संपत्ति

लंदन। प्रवासी भारतीय उद्योगपति हिंदुजा बंधु लगातार चौथे साल ब्रिटेन में एशियाई मूल के सबसे धनी उद्यमियों की लिस्‍ट में टॉप पर हैं और उनकी  अनुमानित निजी संपत्ति 16.5 अरब पाउंड है। एशियन रिच लिस्ट 2016 में भारतीय मूल के जीपी हिंदुजा और एसपी हिंदुजा टॉप पर हैं और सालाना रैंकिंग से पता चलता है कि उन्होंने एक साल में अपनी निजी संपत्ति में एक अरब पाउंड की वृद्धि की है।

इस एशियन धनी लोगों की लिस्‍ट में ब्रिटेन के शीर्ष 101 सबसे धनी एशियाई लोगों की कुल संपत्ति आंकी गई है और इस लिस्‍ट को ब्रिटेन स्थित प्रकाशक एशियन मीडिया एंड मार्केट ने तैयार किया है। ब्रिटेन में भारतीय उच्चायुक्त नवतेज सरना द्वारा जारी इस सूची में इस्पात क्षेत्र के दिग्गज लक्ष्मी निवास मित्तल दूसरे नंबर पर हैं। हालांकि, मित्तल की संपत्ति 3.3 अरब पाउंड घटकर 6.4 अरब पाउंड रह गई है। वहीं अग्रणी एनआरआई उद्योगपति लॉर्ड स्वराज पॉल 50 करोड़ पाउंड की संपत्ति के साथ 15वें नंबर पर हैं। इस साल की लिस्‍ट में ब्रिटेन के सबसे धनी एशियाई लोगों की संपत्ति बढ़कर 55.54 अरब पाउंड पर पहुंच गई है, जो 2015 में 54.48 अरब पाउंड थी।

सबसे तेजी से बढ़ने वाले और लिस्‍ट में शामिल होने वाले साइरस वांड्रेवाला 2 अरब पाउंड की संपत्ति के साथ पांचवे नंबर पर हैं। अमेरिका में इंटरनेट कारोबार में पैसा बनाने के बाद वांड्रेवाला अपनी पत्नी प्रिया के साथ लंदन आकर बस गए हैं। इंडो-रामा कॉरपोरेशन के चेयरमैन श्रीप्रकाश लोहिया 3 अरब पाउंड की संपत्ति के साथ तीसरे स्‍थान पर हैं। वहीं अरोड़ा बंधु-सिमोन, बॉबी और रॉबिन 2.1 अरब पाउंड की संपत्ति के साथ चौथे सबसे धनी हैं। हिंदुजा ग्रुप के को-चेयरमैन गोपी हिंदुजा का मानना है कि धन का आकलन केवल इस बात से नहीं किया जाना चाहिए कि किसी के बैंक खाते में कितना पैसा है। उन्होंने कहा, मैं उसे धनी मानता हूं जिसके पास अच्छे मित्र, अच्छे संपर्क और अच्छे संबंध हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement