Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. HSRP: दिल्ली में शुरू हुई हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेटों की ऑनलाइन बुकिंग, जल्द होगी होम डिलिवरी

HSRP: दिल्ली में शुरू हुई हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेटों की ऑनलाइन बुकिंग, जल्द होगी होम डिलिवरी

पूर्वी एवं पश्चिमी ​दिल्ली के कुछ हिस्सों में वाहनों के लिये हाई सिक्योरिटी वाली नम्बर प्लेटों तथा रंगीन स्टीकरों की आनलाइन बुकिंग रविवार को दोबारा शुरू हुयी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 02, 2020 11:54 IST
HSRP- India TV Paisa
Photo:FILE

HSRP

नयी दिल्ली। पूर्वी एवं पश्चिमी ​दिल्ली के कुछ हिस्सों में वाहनों के लिये हाई सिक्योरिटी वाली नम्बर प्लेटों तथा रंगीन स्टीकरों की आनलाइन बुकिंग रविवार को दोबारा शुरू हुयी। इन नंबर प्लेटों की जल्द ही होम डिलिवरी शुरू की जाएगी। इसके लिए 30 नवंबर आखिरी तारीख है। 30 नवंबर तक दिल्ली रजिस्टर्ड सभी गाड़ियों पर HSRP और कलर कोड स्टिकर लगाना जरूरी है, अगर ऐसा नहीं होता है गाड़ी का चालान हो सकता है।

अधिकारियों ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने पिछले महीने अधिकारियों को आनलाइन बुकिंग बंद करने का निर्देश दिया था। इससे पहले उन्हें वाहन मालिकों से इसमें देरी तथा पंजीकरण पोर्टल में कठिनाइयों की शिकायत मिली थी। एक अधिकारी ने बताया, ''इस प्रक्रिया की शुरूआत सही तरीके से हुयी है और अब तक किसी प्रकार की शिकायत नहीं मिली है । दिवाली तक हर रोज तीन हजार बुकिंग का लक्ष्य रखा गया है।''

HSRP लगवानी जरूरी है

नई गाड़ियों में यह दोनों चीजें शोरूम से लगकर ही मिलेंगी लेकिन पुरानी गाड़ियों पर (जिन पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट और कलर कोड स्टिकर) नहीं है, उनपर यह दोनों चीजें गाड़ी के मालिक को लगवानी होंगी। दिल्ली सरकार ने इसके लिए खास इंतजाम किए हैं। सरकार ने हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की होम डिलीवरी की भी सुविधा दी है। दिल्ली के 264 कार डीलर्स और 300 से ज्यादा वर्कशॉप्स पर यह नंबर प्लेट और स्टिकर लगवाने की सुविधा है।

ऑनलाइन पंजीकरण कराएं

हालांकि, हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए पहले ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा। दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने उच्च-सुरक्षा नंबर प्लेट लगाने की प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा दी है, जिससे दिल्ली के निवासियों के लिए यह आसान हो गया है। कार मालिक दिल्ली के परिवहन मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर और आवश्यक क्रेडेंशियल्स को भरकर नंबर प्लेट के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

कैसे करें अप्लाई?

  • हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए यूजर्स को bookmyhsrp.com पर जाकर रजिस्टर करवाना होगा। 
  • अब उपयोगकर्ताओं को प्राइवेट और सार्वजनिक परिवहन के विकल्प के बीच चयन करना होगा। 
  • वाहन मालिक को ईंधन प्रकार- पेट्रोल, डीजल, सीएनजी, इलेक्ट्रिक, सीएनजी में से किसी एक को चुनना होगा।
  • अब वाहन श्रेणी में, आपको कार, स्कूटर, मोटरसाइकिल, ऑटो, आदि जैसे विकल्प चुनने होंगे।
  • कार मालिक को अपने वाहन का ब्रांड कौनसा है उसकी जानकारी भी भरनी होगी।
  • अब आपको राज्यों के लिए विकल्प चुनना होगा जिसके बाद आपको डीलर विवरण दिखाई देगा।
  • इस स्टेप के दौरान गांडी का पंजीकरण संख्या, पंजीकरण तिथि, इंजन नंबर, चेसिस नंबर आदि भरना होगा। 
  • इस स्टेप में गांड़ी के मालिक का विवरण भरना होगा। उसमें उसका व्यक्तिगत विवरण जैसे मोबाइल नंबर, पता शामिल होगा।
  • अब आपको वाहन की बुकिंग जैसे दिन, समय आदि का विवरण फीड करना होगा।
  • जब आप सभी जानकारी भरना समाप्त कर लेते हैं, उसके बाद आप पैसे के पैमेंट के लिए आगे बढ़ेंगे। प्रक्रिया पूरी करने पर एक ओटीपी अपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। 

ऑफलाइन भी चल रहा है काम

कुछ डीलर इस सेवा को ऑफलाइन भी उपलब्ध करा रहे हैं, जहां ग्राहकों से फोर व्हिलर्स वाहन के लिए 600-1100 रुपए, दोपहिया वाहनों के लिए 300-400 रुपए लिए जा रहे है। इसके अतिरिक्त, दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने कहा है कि अप्रैल 2019 से पहले दिल्ली में पंजीकृत वाहनों को उच्च-सुरक्षा पंजीकरण संख्या प्लेट (HSRP) और रंग-कोडित ईंधन स्टिकर स्थापित करना होगा। दिल्ली सरकार के फैसले के बाद HSRP के लिए आवेदन बहुत बढ़ गए है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement