Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. आईसीआईसीआई बैंक ने बचत खाते पर ब्याज दर 0.25 प्रतिशत घटाई

आईसीआईसीआई बैंक ने बचत खाते पर ब्याज दर 0.25 प्रतिशत घटाई

नकदी का प्रवाह बढ़ने और कर्ज की मांग घटने के बाद फैसला

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: June 02, 2020 23:08 IST
ICICI Bank- India TV Paisa
Photo:FILE

ICICI Bank

नई दिल्ली। आईसीआईसीआई बैंक ने मंगलवार को कहा कि उसने बचत जमा खाते पर ब्याज दर में 0.25 प्रतिशत कटौती की है। बैंक ने नियामकीय सूचना में इसकी जानकारी देते हुये कहा है कि नई दरें बृहस्पतिवार से प्रभाव में आ जायेंगी। निजी क्षेत्र के इस बैंक ने 50 लाख रुपये से कम की सभी जमाओं पर ब्याज दर को मौजूदा 3.25 प्रतिशत से घटाकर तीन प्रतिशत कर दिया। वहीं 50 लाख रुपये अथवा इससे अधिक की जमा पर भी ब्याज दर 3.75 प्रतिशत से घटकर 3.50 प्रतिशत कर दी गई। बैंकों में इस समय काफी नकदी उपलब्ध है, लॉकडाउन के कारण कर्ज की मांग कमजोर रही है। इससे बैंक में संपत्ति- देनदारी का असंतुलन पैदा हो गया और बैंक पर ग्राहकों की जमा पर ब्याज भुगतान का दबाव बढ़ गया।

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने इससे पहले मई में नये खुदरा सावधि जमा तथा परिपक्व होने वाली जमा के नवीनीकरण पर ब्याज दर में 0.40 प्रतिशत कम कर दिया था। स्टेट बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार पहले ही कह चुके हैं कि मौजूदा परिदृश्य में ब्याज दरें नीचे आयेंगी। उन्होंने हाल में कहा, ‘‘ब्याज दरों में कटौती बैंक से कर्ज लेने वालों और बैंक में पैसा रखने वालों दोनों के लिये होगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement