Wednesday, April 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत ने चीन से आयातित रसायन की डंपिंग जांच शुरू की, घरेलू कंपनी की शिकायत पर उठाया कदम

भारत ने चीन से आयातित रसायन की डंपिंग जांच शुरू की, घरेलू कंपनी की शिकायत पर उठाया कदम

अगर डंपिंग की बात साबित होती है और यह पता चलता है कि इससे घरेलू कंपनियों को नुकसान हुआ है तो महानिदेशालय रसायन के आयात पर डंपिंग रोधी शुल्क लगाने की सिफारिश करेगा।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: January 28, 2020 15:34 IST
 India begins dumping probe into chemical imported from China- India TV Paisa

 India begins dumping probe into chemical imported from China

नई दिल्ली। भारत ने औषधि उद्योग में उपयोग होने वाले चीन से आयातित रसायन की कथित डंपिंग की जांच शुरू की है। एक घरेलू कंपनी से मिली शिकायत के बाद यह कदम उठाया गया है। गुजरात नर्मदा वैली फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स लिमिटेड ने व्यापार उपचार महानिदेशालय (डीजीटीआर) के पास आवेदन देकर चीन से आयातित रसायन एनिलाइन की डंपिंग की जांच का आग्रह किया था।  

डीजीटीआर की अधिसूचना के अनुसार उसे चीन से आयातित रसायन की डंपिंग के साक्ष्य मिले हैं। उसने कहा कि प्राधिकरण ने संबंधित उत्पाद के संदर्भ में कथित डंपिंग की मात्रा और प्रभाव का आकलन करने के लिए जांच शुरू की है।

अगर डंपिंग की बात साबित होती है और यह पता चलता है कि इससे घरेलू कंपनियों को नुकसान हुआ है तो महानिदेशालय रसायन के आयात पर डंपिंग रोधी शुल्क लगाने की सिफारिश करेगा। एनिलाइन को एनिलाइन तेल के रूप में जाना जाता है। यह औषधि, डाईज जैसे उद्योग के लिए महत्वपूर्ण है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement