Friday, April 26, 2024
Advertisement

नेपाल से लेकर अमेरिका तक फैला कोरोनावायरस, चीन में 80 की मौत

चीन में कोरोनावायरस का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है। रविवार तक इस वायरस की चपेट में आकर मरने वाले लोगों की संख्या 80 तक पहुंच गई।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 27, 2020 11:02 IST
Death toll rises to 80 in China, Coronavirus, Coronavirus India, Coronavirus China- India TV Hindi
Coronavirus: Death toll rises to 80 in China, more than 2700 cases detected | AP

बीजिंग: चीन में कोरोनावायरस का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है। रविवार तक इस वायरस की चपेट में आकर मरने वाले लोगों की संख्या 80 तक पहुंच गई। चीन के स्वास्थ्य प्रशासन के मुताबिक, इस वायरस से 2,700 लोगों के पीड़ित होने की खबर है जिनमें से 324 लोगों की हालत नाजुक है। चीन और अनय् देशों के वैज्ञानिक इस वायरस के खिलाफ टीका विकसित करने में लगे हुए हैं, लेकिन अभी तक सफलता नहीं मिल पाई है। वहीं, चाइना नैशनल हेल्थ कमिशन (NHC) के इस बयान से चिंता और बढ़ गई है कि वायरस के फैलाव की क्षमता लगातार मजबूत हो रही है।

और मजबूत हो रही है वायरस की क्षमता

चीन के रोग नियंत्रण एवं निवारण केंद्र (CDC) के निदेशक झू वेनबो ने कहा है कि उनके संस्थान के शोधकर्ताओं ने विषाणु को अलग कर लिया है उसके टीके के लिए ‘स्ट्रेन’ का चुनाव कर रहे हैं। झु ने बीजिंग में बताया कि शोधकर्ताओं ने रोगाणु की आनुवांशिकी कड़ी का पता 2 जनवरी को वुहान से भेजे गए नमूने के अगले दिन ही लगा लिया गया था। हांगकांग से प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (NHC) ने रविवार को बताया कि नया कोरोनावायरस इनक्युबेशन काल (अंडे सेने का समय) जो 14 दिनों का होता है, और संक्रमण फैला सकता है और इस प्रकार विषाणु के संक्रमण फैलाने की क्षमता मजबूत हो रही है।

नेपाल से लेकर अमेरिका तक फैला वायरस
वुहान से शुरू हुआ संक्रमण पूरे चीन में फैल गया है और अमेरिका सहित करीब एक दर्जन देशों में इससे संक्रमण होने की पुष्टि हुई है। अमेरिका, फ्रांस और रूस अपने नागरिकों को वुहान से निकालने की तैयारी कर रही है। वहीं अन्य देश संक्रमण रोकने के लिए संभावित संक्रमितों को अलग स्थान पर रखने की वैकल्पिक व्यवस्था कर रही है। अभी तक चीन के अलावा थाईलैंड, वियतनाम, सिंगापुर, जापान, दक्षिण कोरिया, नेपाल, ताइवान, हांगकांग, मलेशिया, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका में इस वायरस से पीड़ित लोगों की पुष्टि हो चुकी है।

गंभीर स्थिति का सामना कर रहा चीन: जिनपिंग
हालात के गंभीर होने के बीच चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शनिवार को कहा कि उनका देश एक ‘गंभीर स्थिति’ का सामना कर रहा है लेकिन साथ ही उन्होंने विश्वास जताया कि चीन कोरोनावायरस के खिलाफ इस लड़ाई को जीत लेगा। सार्स जैसी इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए अपने चहुंमुखी प्रयासों में तेजी लाते हुए चीन ने रविवार को ऐलान किया कि वह वुहान में अगले 15 दिन में 1300 बिस्तरों का एक और अस्थाई अस्पताल बनाएगा। शहर में इस समय एक हजार बिस्तरों का अस्पताल पहले ही बनाया जा रहा है जिसका काम 10 दिन में पूरा हो जाएगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement