Saturday, May 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. दुनिया के टॉप 5 संभावनाओं वाले बाजारों में भारत भी शामिल, कंपनियों को मिलतें हैं यहां श्रेष्‍ठ कारोबारी मौके

दुनिया के टॉप 5 संभावनाओं वाले बाजारों में भारत भी शामिल, कंपनियों को मिलतें हैं यहां श्रेष्‍ठ कारोबारी मौके

भारत दुनिया में कारोबारियों के लिए शीर्ष पांच सबसे ज्यादा संभावनाओं वाले बाजारों में से एक बनकर उभरा है। यहां श्रेष्‍ठ कारोबारी मौके मिलते हैं।

Abhishek Shrivastava
Updated on: January 20, 2016 15:29 IST
दुनिया के टॉप 5 संभावनाओं वाले बाजारों में भारत भी शामिल, कंपनियों को मिलतें हैं यहां श्रेष्‍ठ कारोबारी मौके- India TV Paisa
दुनिया के टॉप 5 संभावनाओं वाले बाजारों में भारत भी शामिल, कंपनियों को मिलतें हैं यहां श्रेष्‍ठ कारोबारी मौके

दावोस। भारत दुनिया में कारोबारियों के लिए शीर्ष पांच सबसे ज्यादा संभावनाओं वाले बाजारों में से एक बनकर उभरा है, क्योंकि यह घरेलू और वैश्विक कंपनियों के लिए सर्वश्रेष्ठ अवसरों की पेशकश करता है। एक सर्वेक्षण में यह तथ्य सामने आया है। विश्व आर्थिक मंच की सालाना बैठक में पीडब्ल्यूसी द्वारा जारी वार्षिक वैश्विक सीईओ सर्वेक्षण रिपोर्ट के मुताबिक, लोगों ने समग्र वृद्धि की संभावनाओं के लिहाज से जिन शीर्ष पांच बाजारों पर विचार किया है, उनमें अमेरिका, चीन, जर्मनी, ब्रिटेन और  भारत शामिल हैं।

यह सर्वेक्षण 83 देशों में 1,409 सीईओ के बीच कराया गया, जिसमें कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में निरंतर बेहतर निष्पादन कर रहा भारत अब पांच सबसे अधिक संभावनाओं वाले बाजारों में से एक है।  इसमें कहा गया है कि भारतीय सीईओ के विश्वास का स्तर वैश्विक औसत से ऊपर बना हुआ है, हालांकि, पिछले साल से अपनी-अपनी कंपनियों की वृद्धि की संभावनाओं को लेकर उनका भरोसा थोड़ा डगमगाया है।

रिपोर्ट के निष्कर्षों के मुताबिक, सीईओ इस साल संभावनाओं को लेकर कम आशावादी हैं और जो लोग सोचते हैं कि अगले 12 महीने में वैश्विक वृद्धि में सुधार होगा, उनकी संख्या 2015 के 37 फीसदी की तुलना में घटकर 27 फीसदी पर आ गई है। वहीं दूसरी ओर, जो सोचते हैं कि स्थिति और खराब होगी, उनकी संख्या 17 फीसदी से बढ़कर 23 फीसदी हो गई है। रिपोर्ट में कहा गया है, इस निराशावाद के उलट भारत में 64 फीसदी, स्‍पेन में 54 फीसदी और रोमानिया में 50 फीसदी सीईओ आशावादी हैं। पीडब्ल्यूसी के चेयरमैन दीपक कपूर ने कहा है कि भारत के सीईओ ने आम धारणा में बेहतरी के बारे में मजबूत संकेत दिया है। कंपनी की राजस्व वृद्धि को लेकर उनमें उनके वैश्विक भागीदारों के मुकाबले ज्यादा विश्वास नजर आया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement