Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Covid-19 के बीच आई अच्‍छी खबर, इन्‍नोवेशन रैंकिंग में भारत पहली बार पहुंचा टॉप-50 लिस्‍ट में

Covid-19 के बीच आई अच्‍छी खबर, इन्‍नोवेशन रैंकिंग में भारत पहली बार पहुंचा टॉप-50 लिस्‍ट में

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत ने मध्य और दक्षिणी एशियाई क्षेत्र में सर्वोच्च रैंक बरकरार रखी है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: September 03, 2020 10:02 IST
India ranked in top 50 nations in the Global Innovation Index 2020- India TV Paisa
Photo:CHATHAMHOUSE

India ranked in top 50 nations in the Global Innovation Index 2020

नई दिल्‍ली। महामारी के बीच एक बड़ी प्रगति को चिह्न्ति करते हुए भारत इस साल के ग्लोबल इन्‍नोवेशन इंडेक्स (जीआईआई 2020) में चार स्थान के सुधार के साथ 48वें स्थान पर पहुंच गया है। विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (डब्ल्यूआईपीओ), कॉर्नेल विश्वविद्यालय और आईएनएसईएडी बिजनेस स्कूल द्वारा संकलित, सूचकांक ने 131 अर्थव्यवस्थाओं का आकलन किया है।

स्विट्जरलैंड, स्वीडन, अमेरिका, ब्रिटेन और नीदरलैंड नवाचार रैंकिंग का नेतृत्व करते हैं। स्विट्जरलैंड, स्वीडन, अमेरिका, ब्रिटेन और नीदरलैंड ने नवाचार रैंकिंग का नेतृत्व किया है। यानी यह देश नवाचार के मामले में शीर्ष स्थान पर बने हुए हैं। दक्षिण कोरिया पहली बार इस सूची में शीर्ष 10 में शामिल हुआ, जबकि सिंगापुर आठवें स्थान पर है। शीर्ष 10 में उच्च आय वाले देशों का दबदबा है।

नवाचार (इन्‍नोवेशन) सूचकांक वर्ष-दर-वर्ष की स्थिति को दर्शाता है। इस सूची में भारत के अलावा चीन, फिलीपींस और वियतनाम ने हाल के वर्षों में अच्छा प्रदर्शन किया है, जो कि एशियाई अर्थव्यवस्थाओं के लिए एक बेहतर बदलाव के तौर पर देखा जा सकता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत ने मध्य और दक्षिणी एशियाई क्षेत्र में सर्वोच्च रैंक बरकरार रखी है। पिछले साल से चार रैंक के सुधार के साथ निम्न मध्यम आय वाले देशों में भारत दुनिया की तीसरी सबसे ज्यादा इन्‍नोवेटिव अर्थव्यवस्था है।

भारत ने जीआईआई के सभी इंडिकेटरों में अपनी स्थिति में सुधार किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि आईसीटी सर्विसेज एक्सपोर्ट्स, गवर्नमेंट ऑनलाइन सर्विसेज, साइंस और इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट्स की संख्या और आरएंडडी इंटेंसिव ग्लोबल कंपनीज जैसे इंडिकेटरों में भारत शीर्ष 15 में है।

आईआईटी बॉम्बे और दिल्ली, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बेंगलुरु जैसे संस्थानों और शीर्ष साइंटिफिक पब्लिकेशंस के दम पर भारत ने यह मुकाम हासिल किया है। इन्‍नोवेशन के मामले में पिछले कुछ वर्षों में भारत की स्थिति में लगातार सुधार आ रहा है, जोकि अच्छा संकेत है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement