1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. भारत का कच्चा तेल उत्पादन मई में 6.3 प्रतिशत घटा, गैस उत्पादन में बढ़त दर्ज

भारत का कच्चा तेल उत्पादन मई में 6.3 प्रतिशत घटा, गैस उत्पादन में बढ़त दर्ज

ओएनजीसी का उत्पादन चक्रवात ‘ताउते’ की वजह से माह के दौरान करीब दस प्रतिशत कम रहा है। केजी डी6ब्लॉक से उत्पादन बढ़ने से गैस उत्पादन मे बढ़त दर्ज हुई है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 22, 2021 19:39 IST
कच्चे तेल का उत्पादन...- India TV Paisa
Photo:FILE

कच्चे तेल का उत्पादन घटा

नई दिल्ली। देश के कच्चा तेल उत्पादन में मई में 6.3 प्रतिशत की कमी देखने को मिली है। इसकी मुख्य वजह इस दौरान आए चक्रवाती तूफान ताउते का ओएनजीसी के उत्पादन पर पड़ा असर था। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी ओएनजीसी का उत्पादन चक्रवात ‘ताउते’ की वजह से माह के दौरान करीब दस प्रतिशत कम रहा है। सरकारी आंकड़ों में मंगलवार को यह जानकारी सामने आई है।

कच्चे तेल का उत्पादन मई 2021 में 24.30 लाख टन रहा है जो कि इससे पिछले साल मई में हुये 26 लाख टन उत्पादन के मुकाबले 6.32 प्रतिशत कम रहा है। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों में यह कहा गया है। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी ऑयल एण्ड नेचुरल गैस कार्पोरेशन (ओएनजीसी) के कच्चे तेल उत्पादन में मई के दौरान 9.63 प्रतिशत की बड़ी गिरावट दर्ज की गई और यह 15 लाख टन रहा। चक्रवात ताउते से बनी कठिन परिस्थितियों के कारण उत्पादन में कमी आई है। ओएनजीसी के तेल एवं गैस उत्पादन के प्रमुख क्षेत्र पश्चिमी अपतटीय इलाकों में ही स्थित है जहां पिछले महीने चक्रवाती तूफान के कारण आर्थिक गतिविधियां प्रभावित हुईं।

वहीं दूसरी तरफ माह के दौरान गैस उत्पादन में बढ़त देखने को मिली है। देश का गैस उत्पादन मई के दौरान 19 प्रतिशत बढ़कर 2.74 अरब घनमीटर तक पहुंच गया। देश के पूर्वी अपतटीय क्षेत्र में केजी डी6ब्लॉक से गैस उत्पादन बढ़ने से यह वढ़त हासिल की गयी है। इस ब्लॉक से रिलायंस- बीपी ने नई खोजों के जरिये गैस उत्पादन शुरू किया है। बहरहाल, लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील दिये जाने के साथ ही मांग बढ़ने से रिफाइनरियों में कच्चे तेल शोधन में 16 प्रतिशत वृद्धि हुई और यह 1.90 करोड़ टन तक पहुंच गया। इस दौरान सार्वजनिक क्षेत्र की रिफाइनरियों ने जहां स्थापित क्षमता के 91 प्रतिशत पर काम किया वहीं रिलायंस की जामनगर रिफाइनरी ने क्षमता के मुकाबले 83.7 प्रतिशत पर काम किया।

यह भी पढ़ें: घर बैठे ही आधार की इन जानकारियों में कर सकते हैं बदलाव, जानिये क्या है तरीका

यह भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक वाहनों पर 1.5 लाख रुपये तक सब्सिडी, गुजरात में इलेक्ट्रिक वाहन नीति-2021 की घोषणा

यह भी पढ़ें- ऑनलाइन ठगी के हो गये हैं शिकार, पैसे बचाने में सरकार की ये नई सुविधा आयेगी बड़े काम  

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X