1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अमेरिका में भारतीय कंपनियों का निवेश 22 अरब डॉलर, दिया 1.25 लाख को रोजगार: सर्वे

अमेरिका में भारतीय कंपनियों का निवेश 22 अरब डॉलर, दिया 1.25 लाख को रोजगार: सर्वे

सर्वे के मुताबिक 77 फीसदी कंपनियों की अमेरिका में और निवेश की योजना

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 16, 2020 17:11 IST
Indian companies in US- India TV Paisa
Photo:AP

Indian companies in US

नई दिल्ली। अमेरिका में 155 भारतीय कंपनियों ने 22 अरब डॉलर से अधिक का निवेश किया है। इसके अलावा भारतीय कंपनियों में अमेरिका के विभिन्न हिस्सों में करीब 1.25 लाख लोगों को रोजगार प्रदान किया है। भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

सीआईआई की रिपोर्ट ‘इंडियन रूट्स, अमेरिकन सॉइल-2020’ शीर्षक वाली रिपोर्ट में सर्वे में शामिल 155 कंपनियों द्वारा राज्यवार निवेश और रोजगार की जानकारी दी गई है। भारतीय कंपनियां अमेरिका सभी 50 राज्यों के अलावा वॉशिंगटन डीसी और प्यूर्टो रिको में कार्यरत हैं। जिन पांच राज्यों ने भारतीय कंपनियों ने सबसे अधिक रोजगार दिया है उनमें टेक्सास (17,578 नौकरियां), कैलिफोर्निया (8,271), न्यू जर्सी (8,057), न्यूयॉर्क (6,175) और फ्लोरिडा (5,454) शामिल हैं। इसके अलावा जिन पांच राज्यों में भारतीय कंपनियों ने सबसे अधिक निवेश किया है उनमें टेक्सास (9.5 अरब डॉलर), न्यू जर्सी (2.4 अरब डॉलर), न्यूयॉर्क (1.8 अरब डॉलर), फ्लोरिडा (91.5 करोड़ डॉलर) और मैसाच्यूसेट्स (87.3 करोड़ डॉलर) शामिल हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, न्यू जर्सी, टेक्सास, कैलिफोर्निया, न्यूयॉर्क, इलिनॉयस और जॉर्जिया राज्यों में सबसे अधिक भारतीय कंपनियां कार्यरत हैं। सर्वे में शामिल कंपनियों ने कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) पर 17.5 करोड़ डॉलर तथा अनुसंधान एवं विकास पर 90 करोड़ डॉलर खर्च किए हैं। सर्वे में शामिल 77 प्रतिशत कंपनियों ने कहा कि उनकी अमेरिका में और निवेश करने की योजना है। 83 प्रतिशत कंपनियों ने अगले पांच साल में स्थानीय स्तर पर और नियुक्तियां करने का इरादा जताया। सीआईआई के सर्वे में शामिल कंपनियां फार्मास्युटिकल्स और जीव विज्ञान, दूरसंचार, वैमानिकी और रक्षा, वित्तीय सेवा, विनिर्माण, पर्यटन और होटल, डिजाइन और इंजीनियरिंग, वाहन, खाद्य एवं कृषि, ऊर्जा, खनन और सामग्री क्षेत्रों में कार्यरत हैं। अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत संधू ने कहा कि सीआईआई की रिपोर्ट के छठे संस्करण से पता चलता है कि अमेरिका में भारतीय कंपनियों ने शोध एवं विकास सहित विभिन्न क्षेत्रों में अच्छा-खासा निवेश किया है।

Write a comment
X