1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. खुदरा मुद्रास्फीति जुलाई में 6 फीसदी से नीचे आने की संभावना: मुख्य आर्थिक सलाहकार

खुदरा मुद्रास्फीति जुलाई में 6 फीसदी से नीचे आने की संभावना: मुख्य आर्थिक सलाहकार

वित्त मंत्रालय के मुख्य आर्थिक सलाहकार के वी सुब्रह्मण्यम ने बृहस्पतिवार को कहा कि खुदरा मुद्रास्फीति जुलाई में ही छह प्रतिशत के नीचे आ जाएगी पर कुछ महीने तक पांच प्रतिशत से ऊपर बनी रहेगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 29, 2021 20:25 IST
महंगाई में आगे आएगी कमी, जुलाई में 6 फीसदी से नीचे आने की संभावना: मुख्य आर्थिक सलाहकार- India TV Paisa
Photo:PTI

महंगाई में आगे आएगी कमी, जुलाई में 6 फीसदी से नीचे आने की संभावना: मुख्य आर्थिक सलाहकार

मुंबई: वित्त मंत्रालय के मुख्य आर्थिक सलाहकार के वी सुब्रह्मण्यम ने बृहस्पतिवार को कहा कि खुदरा मुद्रास्फीति जुलाई में ही छह प्रतिशत के नीचे आ जाएगी पर कुछ महीने तक पांच प्रतिशत से ऊपर बनी रहेगी। उन्होंने कहा कि इस तरह के से मूल्य वृद्धि का स्तर फिर रिजर्व बैंक को दिए गए लक्ष्य के ऊपरी छोर के अंदर आ जाएगा। सुब्रह्मण्यम ने कहा कि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति ने पिछले वित्त वर्ष में लगातार तीन तिमाहियों निर्धारित सीमा से ऊपर चली गयी थी। 

उनके अनुसार ऐसा सामानों की ढुलाई में कठिनाई जैसी आपूर्ति पक्ष की समस्याओं के कारण हुआ था। उन्होंने उद्योग संगठन फिक्की द्वारा आयोजित एक सम्मेलन में कहा, "तार्किक संभावनाओं के साथ, मुझे उम्मीद है कि इस महीने का (मुद्रास्फीति) प्रिंट 6 प्रतिशत से नीचे आ जाएगा।" सुब्रह्मण्यम ने कहा कि मई के आंकड़े में मुद्रा स्फीति के 6.4 प्रतिशत दिखने के बाद उन्होंने आंतरिक बैठकों में और "नियामक (आरबीआई) के साथ विचार-विमर्श" के दौरान कहा था कि यह अग शांत होगी। उन्होंने कहा कि जिंस (कच्चा तेल आदि) की कीमतों में बढ़ोतरी जैसे कारकों से पैदा हुई चुनौतियों के बावजूद इसमें मास-दर-मास बढ़ोतरी सीमित दायरे में ही रही है।

Write a comment
Click Mania