Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. इंफोसिस के सिक्‍का ने कहा नारायण मूर्ति से है गर्मजोशी भरा रिश्‍ता, मूर्ति बोले सिक्‍का के वेतन पर आपत्ति है बरकरार

इंफोसिस के सिक्‍का ने कहा नारायण मूर्ति से है गर्मजोशी भरा रिश्‍ता, मूर्ति बोले सिक्‍का के वेतन पर आपत्ति है बरकरार

इंफोसिस के CEO विशाल सिक्‍का का कहना है कि कंपनी के सह-संस्थापक एनआर नारायण मूर्ति के साथ उनका हमेशा एक हार्दिक और गर्मजोशी भरा रिश्ता रहा है।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: February 13, 2017 15:04 IST
इंफोसिस के सिक्‍का ने कहा नारायण मूर्ति से है गर्मजोशी भरा रिश्‍ता, मूर्ति बोले सिक्‍का के वेतन पर आपत्ति है बरकरार- India TV Paisa
इंफोसिस के सिक्‍का ने कहा नारायण मूर्ति से है गर्मजोशी भरा रिश्‍ता, मूर्ति बोले सिक्‍का के वेतन पर आपत्ति है बरकरार

नई दिल्ली। सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी इंफोसिस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) विशाल सिक्का का कहना है कि कंपनी के सह-संस्थापक एनआर नारायण मूर्ति के साथ उनका हमेशा एक हार्दिक और गर्मजोशी भरा रिश्ता रहा है। दूसरी तरफ, मूर्ति ने कहा कि इंफोसिस बोर्ड के सामने सैलरी का मुद्दा अभी बरकरार है और उसे इसपर उचित फैसला लेने की जरुरत है।

सिक्का का यह बयान ऐसे समय आया है जब कंपनी के संस्थापकों द्वारा कंपनी के प्रबंधन को लेकर चिंताएं व्यक्त की गई हैं और इनको लेकर काफी विवाद बना हुआ है। चिंता के प्रमुख मुद्दों में सिक्का का वेतन बढ़ाकर 1.1 करोड़ डॉलर सालाना किया जाना और पूर्व कार्यकारी राजीव बंसल एवं डेविड केनेडी को कंपनी छोड़ने पर भारी राशि का भुगतान करना है।

यह भी पढ़ें : सिर्फ बचत ही नहीं खर्च करके भी बचा सकते हैं इनकम टैक्‍स, ये हैं रास्‍ते

सिक्का की सैलरी पर है विवाद

  • मूर्ती समेत इंफोसिस के अन्य संस्‍थापकों ने सवाल उठाया था कि एशिया की दूसरी सबसे बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी में गवर्नेंस के कई मुद्दे कंपनी के हित में नहीं हैं।
  • इसमें कंपनी के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी विशाल सिक्का की सैलरी में हुए इजाफे समेत कंपनी के दो शीर्ष स्‍तर के अधिकारियों को कंपनी छोड़ते वक्त दिया गया हर्जाना उचित नहीं है।
  • लिहाजा सिक्का और अन्य अधिकारियों को मिल रहे वेतन और दिए गए हर्जाने पर संस्‍थापकों की तरफ से मूर्ति के नेतृत्व में बोर्ड के सामने सवाल खड़ा किया गया था।

यह भी पढ़ें : सरकार की इस स्कीम में 8 लाख लोगों ने जीते 133 करोड़ रुपए के इनाम, आपके पास भी है मौका

संस्थापकों के साथ उनके संबंध के बारे में पूछे जाने पर सिक्का ने कहा

संस्थापकों के साथ मेरे संबंध बहुत अच्छे हैं। मैं मूर्ति जी से अक्सर मिलता रहता हूं।  मेरे मूर्ति जी के साथ संबंध बहुत ही हार्दिक और गर्मजोशी भरे रहे हैं। मैं उनसे साल में 4-5 बार मिल लेता हूं।

मूर्ति की तारीफ की

  • उन्होंने कहा कि किसी अन्य संस्थापक के साथ उनकी इतनी मुलाकात नहीं हुई।
  • मूर्ति को अतुलनीय इंसान बताते हुए सिक्का ने कहा कि उनसे जब भी मुलाकात होती है तो आमतौर पर क्वांटम फिजिक्स और तकनीकी पर चर्चा होती है।
  • विशाल सिक्का ने मूर्ति के साथ संबंधों को याद करते हुए कहा, एक बार उन्होंने मुझे पेरिस मेट्रो के बारे में बताया।
  • उन्‍होंने यह भी बताया कि इंफोसिस की शुरूआत से पहले 1970 के दशक में उन्होंने कैसे पेरिस मेट्रो पर काम किया था और यह पूरा विचार स्वचालन और स्वाचालित ड्राइविंग से जुड़ा था।
  • उन्होंने मुंबई में कोटक के चेंजिंग ग्रोथ कांफ्रेंस में कहा कि जो ड्रामा मीडिया में चल रहा है वह काफी विचलित करने वाला है।
  • सिक्का ने कहा, यह (मीडिया की चर्चा) हमारा सारा ध्यान खींचती है लेकिन अगर इससे परे देखा जाए तो एक बहुत मजबूत ताना-बाना है जिस पर कंपनी का आधार टिका है, और मेरे लिए यह सौभाग्य की बात है कि मैं इसका नेतृत्व कर रहा हूं।

यह भी पढ़ें : Tax Saving के साथ-साथ बेहतर रिटर्न देते हैं ELSS, लॉक-इन पीरियड भी है सिर्फ 3 साल

आज शाम मीडिया से बातचीत करेंगे सिक्‍का

  • सिक्का आज शाम को निदेशक मंडल के कुछ सदस्यों के साथ मीडिया के प्रतिनिधियों से बातचीत करेंगे।
  • इंफोसिस ने अपनी ओर से प्रबंधन में किसी भी तरह की कोताही की बात होने से इंकार किया है और कहा है कि कंपनी के सभी क्रियाकलापों के बारे में उसने सभी जानकारियां मुहैया करायी हैं।
  • कंपनी के पूर्व वरिष्ठ कार्यकारियों ने कंपनी के 5.25 अरब डॉलर के नकदी के ढेर पर भी चिंता जताई है।
  • इस पर सिक्का ने कहा कि वह अपना आधिकारिक जवाब समय-समय पर निदेशक मंडल को देते रहते हैं।
  • यह अगर पूंजी आवंटन नीतियों से जुड़ा होगा और जब जरूरत होगी तो कंपनी खुद इसका खुलासा करेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement