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IRCTC यात्रियों के लिए शुरू करेगी कई नई सेवाएं, 2 रुपए से भी कम कीमत पर होगा 10 लाख रुपए का बीमा

IRCTC रेल यात्रियों के लिए कई नई सर्विसेस शुरू करने जा रही है। इसमें यात्री बीमा और अनारक्षित टिकट उपलब्‍ध कराने जैसी तमाम सुविधाएं शामिल हैं।

Abhishek Shrivastava
Updated on: July 23, 2016 11:17 IST
नई दिल्‍ली। इंडियन रेलवे कैटेरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने शुक्रवार को कहा‍ कि वह रेल यात्रियों के लिए कई नई सर्विसेस शुरू करने जा रही है। इसमें यात्री बीमा और अनारक्षित टिकट उपलब्‍ध कराने जैसी तमाम सुविधाएं शामिल हैं। इस नई सुविधा से रेल यात्री अब घर बैठे ही अनारक्षित टिकट भी खरीद सकेंगे, इससे उन्‍हें स्‍टेशन पर लंबी लाइन में लगने से छुटकारा मिलेगा।

आईआरसीटीसी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्‍टर अरुण कुमार मनोचा ने कहा कि हम जल्‍द ही यात्री बीमा शुरू करने जा रहे हैं और इसके लिए अनुबंध पत्र पहले ही जारी किया जा चुका है। हमनें इसके लिए तीन कंपनियों का चयन किया है। दस लाख रुपए के बीमा के लिए खर्च दो रुपए प्रति यात्रा से भी कम होगा। भारतीय रेलवे की कैटेरिंग, टूरिज्‍म और इंटरनेट टिकट गतिविधियों को संभालने वाली आईआरसीटीसी एसबीआई के मोबाइल वॉलेट बडी के जरिये डिजिटल भुगतान सुविधा देने के लिए आज भारतीय स्टेट बैंक से गठजोड़ किया।

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मनोचा ने कहा कि कंपनी रेलवे टिकट के अन्‍य क्षेत्रों पर भी काम कर रही है। उन्‍होंने कहा कि उनकी योजना अनारक्षित टिकट सिस्‍टम में भी प्रवेश करने की है, कुछ महीने बाद यह सेवा शुरू हो जाएगी। मनोचा ने यह भी कहा कि आईआरसीटीसी अपने एंड्रॉयड एप में सुधार कर रही है ताकि ई-टिकट कैंसेलेशन में रिफंड प्रक्रिया को और आसान बनाया जा सके।

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उन्‍होंने कहा कि यात्रियों को बेहतर सेवाएं उपलब्‍ध कराने के लिए कंपनी सेंट्रल फूड टेक्‍नोलॉजिकल रिसर्च इंस्‍टीट्यूट, मैसूर और इंस्‍टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, कैटेरिंग एंड न्‍यूट्रीशन, पूसा समेत कई संस्‍थाओं के साथ मिलकर काम कर रही है। उन्‍होंने कहा कि आईआरसीटीसी की योजना नए रूप में अपने ई-वॉलेट को लॉन्‍च करने की भी है। उन्‍होंने कहा कि अक्‍टूबर महीने में ई-वॉलेट सर्विस शुरू हो जाएगी, इसे अभी पैन कार्ड से जोड़ा गया है लेकिन इसे जल्‍द ही आधार कार्ड से भी जोड़ा जाएगा।

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