ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. जेनेट येलेन बनी अमेरिका की पहली महिला वित्त मंत्री, सीनेट ने लगाई मुहर

जेनेट येलेन बनी अमेरिका की पहली महिला वित्त मंत्री, सीनेट ने लगाई मुहर

74 साल की येलेन इससे पहले अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की गवर्नर रह चुकी हैं। उन्होंने 2014 से 2018 के दौरान फेडरल रिजर्व की अगुवाई की। सोमवार को सीनेट ने 84 बनाम 15 के मत से येनेट को वित्त मंत्री नामित किये जाने पर स्वीकृति दे दी।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: January 26, 2021 22:46 IST
जेनेट येलेन बनी...- India TV Paisa
Photo:PTI

जेनेट येलेन बनी अमेरिकी की पहली महिला वित्त मंत्री

नई दिल्ली। प्रख्यात अर्थशास्त्री जेनेट येलेन को वित्त मंत्री बनाये जाने पर अमेरिकी सीनेट ने मुहर लगा दी। इस तरह येलेन अमेरिका के इतिहास में पहली महिला वित्त मंत्री बन गयी हैं। 74 साल की येलेन इससे पहले अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की गवर्नर रह चुकी हैं। उन्होंने 2014 से 2018 के दौरान फेडरल रिजर्व की अगुवाई की। सोमवार को सीनेट ने 84 बनाम 15 के मत से येनेट को वित्त मंत्री नामित किये जाने पर स्वीकृति दे दी। अब येलेन के समक्ष कोरोना वायरस महामारी के चलते बदहाल हो चुकी अर्थव्यवस्था को उबारने की जिम्मेदारी है। येलेन शीघ्र ही शपथ ले सकती हैं। येलेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति जो बाइडन के मंत्रिमंडल की तीसरी सदस्य बन गयी हैं, जिनकी नियुक्ति को सीनेट की मंजूरी मिल गयी है। येलेन के अलावा सीनेट ने राष्ट्रीय सतर्कता विभाग के निदेशक पद के लिये एव्रिल हेनेस और रक्षा मंत्री के पद के लिये लॉयड ऑस्टिन के नाम पर मुहर लगायी है। गृह मंत्री के रूप में टोनी ब्लिंकेन के नाम को जल्दी ही मंजूरी मिलने की उम्मीद है।

अमेरिका कोरोना वायरस महामारी से सर्वाधिक प्रभावित देश है। अब तक अमेरिका में महामारी के चलते 4.20 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। देश में अब तक ढाई करोड़ से अधिक लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। राष्ट्रपति बाइडन ने महामारी से अर्थव्यवस्था को उबारने के लिये 1.9 हजार अरब डॉलर के पैकेज का प्रस्ताव दिया है। सीनेट में बहुमत के नेता चक शूमर ने सोमवार को सीनेट में कहा, ‘‘येलेन के नामांकन को दोनों दलों के समर्थन से उनके अनुभव की स्वीकार्यता का पता चलता है। इससे यह भी पता चलता है कि हमारे समय की आर्थिक चुनौतियों का प्रबंधन करने के लिये उनकी योग्यता कितनी अनुकूल है।’’ उल्लेखनीय है कि अमेरिकी सीनेट में सत्ताधारी डेमोक्रटिक पार्टी और विपक्षी रिपब्लिकन पार्टी दोनों के 50-50 सदस्य हैं। येलेन ने ब्राउन और येल से स्नातक किया है। उन्होंने दुनिया के कुछ सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में अर्थशास्त्र पढ़ाया है। वैश्विक वित्तीय संकट से गिरती बेरोजगारी और सतत आर्थिक सुधार के दौर में फेडरल रिजर्व की गवर्नर के रूप में कार्यकाल के लिये येलेन को याद किया जाता है।

Write a comment
elections-2022