Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. जापान में लोगों को दी जाएगी नकद सहायता, मंत्रिमंडल ने दी 490 अरब डॉलर के प्रोत्साहन पैकेज को मंजूरी

जापान में लोगों को दी जाएगी नकद सहायता, मंत्रिमंडल ने दी 490 अरब डॉलर के रिकॉर्ड प्रोत्साहन पैकेज को मंजूरी

जुलाई-सितंबर अविधि में जापान की अर्थव्यवस्था 3 प्रतिशत वार्षिक दर से संकुचित हुई, जिसका मुख्या कारण कमजोर उपभोक्ता खर्च है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: November 19, 2021 20:29 IST
Japan Cabinet OKs record stimulus package to fix economy- India TV Paisa
Photo:PIXABAY

Japan Cabinet OKs record stimulus package to fix economy

Highlights

  • पैकेज में लोगों में सुरक्षा और आशा की भावना जगाने के लिए पर्याप्त धन का प्रावधान किया गया है
  • योजना में 18 वर्ष या इससे अधिक उम्र के लोगों को मौद्रिक सहायता के रूप में 880 डॉलर मिलेंगे
  • कोरोना वायरस महामारी से प्रभावित व्यवसायों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी

टोक्‍यो। जापान के केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को रिकॉर्ड 490 अरब डॉलर के प्रोत्‍साहन पैकेज को अपनी मंजूरी प्रदान की है। कोरोना वायरस महामारी से प्रभावित अर्थव्‍यवस्‍था को संकट से उबारने के लिए घोषित राहत पैकेज में लोगों को नकद सहायता और बुरी तरह से प्रभावित व्‍यवसायों को आर्थिक सहायता प्रदान करने का प्रस्‍ताव किया गया है।

प्रधानमंत्री फोमिओ किशिदा ने संवाददाताओं से कहा, पैकेज में लोगों में सुरक्षा और आशा की भावना जगाने के लिए पर्याप्त धन का प्रावधान किया गया है। प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, प्रस्ताव को बाद में मंत्रिमंडल की मंजूरी के लिए भेजा गया था। मंत्रिमंडल ने इसे अपनी मंजूरी दे दी है। हालांकि, इसे लागू करने के लिए संसद की मंजूरी की भी आवश्यकता होगी। बहरहाल, किशिदा ने त्वरित कार्रवाई का वादा किया है और संसद की बैठक अगले महीने बुलाए जाने की संभावना है। किशिदा ने कहा कि योजना में 18 वर्ष या इससे अधिक उम्र के लोगों को मौद्रिक सहायता के रूप में 100,000 येन (880 डॉलर) देने और प्रभावित व्यवसायों को आर्थिक सहायता प्रदान करने का प्रावधान किया गया है।

जापान ने महामारी के दौरान कभी भी पूर्ण लॉकडाउन नहीं लगाया और संक्रमण की दर तुलनात्‍मक रूप से कम बनी रही। यहां कोविड-19 से 18000 लोगों की मौत हुई है। सरकार द्वारा लगाई गई इमरजेंसी के तहत कुछ रेस्‍टॉरेंट्स बंद रहे या उन्‍होंने अपने काम के समय में कटौती की और कार्यक्रम स्‍थल तथा थिएटर में सीमित लोगों को आने की अनुमति दी गई।   

दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था महामारी से पहले ही संकट में फंस चुकी थी। जुलाई-सितंबर अविधि में जापान की अर्थव्‍यवस्‍था 3 प्रतिशत वार्षिक दर से संकुचित हुई, जिसका मुख्‍या कारण कमजोर उपभोक्‍ता खर्च है। विश्‍लेषकों का कहना है कि अर्थव्‍यवस्‍था में अगले साल तक सुधार नहीं होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement