1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. खरीफ फसलों की बंपर बुआई, तिलहन बुआई 6 गुना आगे और दलहन का रकबा 3 गुना बढ़ा

खरीफ फसलों की बंपर बुआई, तिलहन बुआई 6 गुना आगे और दलहन का रकबा 3 गुना बढ़ा

कृषि मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक अबतक जो खेती हुई है उसमें तिलहन का रकबा पिछले साल के मुकाबले 6 गुना से भी ज्यादा आगे चल रहा है जबकि दलहन का रकबा 3 गुना आगे है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 26, 2020 21:15 IST
Kharif sowing, Oilseed, Pulses - India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Kharif sowing picks momemtum Oilseed Pulses Cotton and Paddy area exceed over last year

नई दिल्ली। बुआई के लिए अनुकूल मौसम का असर खरीफ फसलों की खेती पर साफ देखा जा रहा है। इस साल सभी खरीफ फसलों की खेती पिछले साल के मुकाबले काफी आगे चल रही है। अबतक जो खेती हो चुकी है वह पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले दोगुने से भी आगे निकल गई है। कृषि मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक 26 जून तक देशभर में कुल 315.63 लाख हेक्टेयर में खरीफ फसलों की खेती दर्ज की गई है जबकि पिछले साल इस दौरान 154.53 लाख हेक्टेयर में खेती हो पायी थी।

पिछले साल के मुकाबले इस साल धान और अनाज की खेती में तो बढ़ोतरी हुई ही है, लेकिन सबसे ज्यादा रकबा तिलहन और दलहन का बढ़ रहा है। कृषि मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक अबतक जो खेती हुई है उसमें तिलहन का रकबा पिछले साल के मुकाबले 6 गुना से भी ज्यादा आगे चल रहा है जबकि दलहन का रकबा 3 गुना आगे है। कृषि मंत्रालय के मुताबिक 26 जून तक देशभर में कुल 83.31 लाख हेक्टेयर में तिलहन की खेती हुई है जबकि पिछले साल इस दौरान 13.32 लाख हेक्टेयर में फसल लग चुकी थी। 26 जून तक देशभर में 63.26 लाख हेक्टेयर में सोयाबीन, 18.45 लाख हेक्टेयर में मूंगफली और बाकी में अन्य तिलहन की खेती हुई है। 

दलहन की बात करें तो 26 जून तक देशभर में कुल 19.40 लाख हेक्टेयर में कुल खरीफ दलहन की खेती हुई है जबकि पिछले साल इस दौरान 6.03 लाख हेक्टेयर में फसल लगी थी। दलहन की कुल खेती में 9.87 लाख हेक्टेयर में तुअर, 5.30 लाख हेक्टेयर में मूंग, 2.75 लाख हेक्टेयर में उड़द और बाकी में अन्य खरीफ दलहन की खेती हुई है। 

दलहन और तिलहन के अलावा इस साल धान और मोटे अनाज की खेती में भी जोरदार बढ़ोतरी देखी जा रही है। कृषि मंत्रालय के मुताबिक 26 जून तक 37.71 लाख हेक्टेयर में धान की खेती हुई है जबकि पिछले साल इस दौरान 27.93 लाख हेक्टेयर में फसल लगी थी। वहीं अबतक 47.96 लाख हेक्टेयर में मोटे अनाज का रकबा दर्ज किया गया है जबकि पिछले साल इस दौरान 24.48 लाख हेक्टेयर में मोटे अनाज की खेती हुई थी। 

इस साल कपास की खेती में भी जोरदार बढ़ोतरी देखी जा रही है। 26 जून तक देशभर में कुल 71.69 लाख हेक्टेयर में कपास का रकबा दर्ज किया गया है जबकि पिछले साल इस दौरान देश में 27.08 लाख हेक्टेयर में कपास की खेती हो पायी थी। पूरे सीजन के दौरान देश में औसतन 120-125 लाख हेक्टेयर में कपास की खेती होती है और अभी बुआई का काफी समय बचा हुआ है। 

इस साल अधिकतर राज्यों में मौसम खरीफ फसलों की बुआई के अनुकूल बना हुआ है, समय पर बरसात हो रही है, यही वजह है कि सभी खरीफ फसलों की बुआई में बढ़ोतरी देखी जा रही है। सरकार ने भी इस साल अधिकतर खरीफ फसलों के समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी की है और उस वजह से भी किसान खेती को बढ़ा रहे हैं।

Write a comment