Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. नोटबंदी के दौरान क्रेडिट कार्ड और लोन के 2 लाख रुपए के नकद पेमेंट का ITR में करना होगा जिक्र

नोटबंदी के दौरान क्रेडिट कार्ड और लोन के 2 लाख रुपए के नकद पेमेंट का ITR में करना होगा जिक्र

नोटबंदी की अवधि के दौरान किसी तरह के लोन या क्रेडिट कार्ड के बिल के भुगतान के लिए दी गई 2 लाख रुपए या उससे अधिक नकद राशि को ITR फॉर्म में दिखाना होगा।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: April 09, 2017 16:51 IST
Black Money : नोटबंदी के दौरान क्रेडिट कार्ड और लोन के 2 लाख रुपए के नकद पेमेंट का ITR में करना होगा जिक्र- India TV Paisa
Black Money : नोटबंदी के दौरान क्रेडिट कार्ड और लोन के 2 लाख रुपए के नकद पेमेंट का ITR में करना होगा जिक्र

नई दिल्ली। नोटबंदी की 50 दिन की अवधि के दौरान किसी तरह के लोन या क्रेडिट कार्ड के बिल के भुगतान के लिए दी गई 2 लाख रुपए या उससे अधिक नकद राशि को अब नए एक पेज के इनकम टैक्‍स रिटर्न (ITR) फॉर्म में दिखाना होगा।

इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने कुछ दिन पहले नए ITR फॉर्म अधिसूचित किए थे। यह फॉर्म आकलन वर्ष 2017-18 वित्त वर्ष 2016-17 के लिए जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें :  संसदीय समिति ने श्रम मंत्रालय से कहा, प्राइवेट PF ट्रस्ट्स का विशेष ऑडिट किया जाए

नए फॉर्म में आय, छूट और अदा किए गए टैक्‍स की जानकारी देने के अलावा एक नया खंड भी है। इसमें नोटबंदी की 50 दिन की अवधि के दौरान 2 लाख रुपए से अधिक की किसी तरह की बैंक जमा करने की भी जानकारी देनी होगी।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि,

ITR के इस खंड का उपयोग नोटबंदी के दौरान लोन या क्रेडिट कार्ड बिल के लिए किए गए 2 लाख रुपए से अधिक के नकद भुगतान की जानकारी देने के लिए भी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : तत्काल टिकट कैंसिल करवाने पर मिलेगा 50 फीसदी रिफंड, 1 जुलाई से बदल जाएंगे ये नियम

इसके जरिए इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ITR फॉर्म के उस कॉलम के हिसाब से आंकड़े जुटाएगा कि नोटबंदी के दौरान 2 लाख रुपए से अधिक की कितनी राशि के भुगतान किए गए। अधिकारी ने कहा कि हम यह मेल कराना चाहते हैं कि नकद भुगतान की राशि व्‍यक्ति की कमाई से मिलती है या नहीं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement