1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. MKS वेंचर्स दिल्ली के पहले सोशियो कल्चरल सेंटर विकसित करने के लिए करेगा 350 करोड़ रुपए का निवेश

MKS वेंचर्स दिल्ली के पहले सोशियो कल्चरल सेंटर विकसित करने के लिए करेगा 350 करोड़ रुपए का निवेश

एमकेएस-हब सोशियो कल्चरल सेंटर में आर्ट और कल्चरल जोन भी होगा, जिसमें मेडिटेशन सेंटर, पार्टी लॉन, लाउंज और कार्ड्स रूम आदि होंगे।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: December 16, 2019 18:30 IST
MKS Ventures to invest Rs 350 crore to develop Delhi's first Socio Cultural Center- India TV Paisa

MKS Ventures to invest Rs 350 crore to develop Delhi's first Socio Cultural Center

नई दिल्‍ली। एमकेएस वेंचर्स ने दिल्‍ली के पहले सोशियो कल्‍चरल सेंटर को विकसित करने के लिए 350 करोड़ रुपए का निवेश करने की घोषणा की है। यह परियोजना पीपीपी मॉडल के तहत दिल्ली डेवलपमेंट अथॉरिटी के साथ मिलकर पूरी की जाएगी। इस घोषणा के मौके पर केंद्रीय आवास एवं शहरी मंत्री हरदीप सिंह पुरी, दिल्ली के लेफ्टिनेंट गवर्नर अनिल बैजल भी मौजूद थे।

उत्‍तर भारत के रियल एस्टेट दिग्गजों में से एक माने जाने वाले एमकेएस वेंचर्स ने दिल्ली के पहले सोशियो कल्चरल सेंटर को विकसित करने के लिए 350 करोड़ रुपए से लेकर 400 करोड़ रुपए तक के निवेश की घोषणा की है। राष्ट्रीय राजधानी परिक्षेत्र में यह एक अपने आप में पहली पहल है और एमकेएस-हब को ट्वीन डिस्ट्रिक्ट सेंटर-2 रोहिणी में पीपीपी मॉडल के तहत डीडीए के साथ मिलकर विकसित किया जाएगा |

MKS वेंचर्स दिल्ली के पहले सोशियो कल्चरल सेंटर विकसित करने के लिए करेगा 350 करोड़ रुपए का निवेश

यह प्रोजेक्ट 11 एकड़ के क्षेत्रफल में फैला होगा, जिसका बिल्ट-अप एरिया 80,000 वर्ग मीटर होगा। जिसमें लगभग 32,000 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में सोशल एवं कल्चरल कंपोनेंट का निर्माण किया जाएगा।  वहीं 48,000 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में कमर्शियल एरिया का निर्माण होगा।

प्रोजेक्ट के निर्माण में लगभग 350 से 400 करोड़ रुपए की लागत आने की उम्मीद है और इसे पूरा करने में लगभग 3.5 साल लगेंगे। सामाजिक पहलुओं के मद्देनजर इस प्रोजेक्ट में कला केंद्र, ऑडिटोरियम, कन्वेंशन हॉल, एग्जिबिशन सेंटर, ओपन-एयर एम्फी थियेटर, मल्टीपरपज ट्रेनिंग और मीटिंग रूम, रीक्रिएशनल क्लब, लाइब्रेरी और ई-लाइब्रेरी, सेंटर फॉर विजुअल आर्ट, होटल, बैंक्‍वेट हॉल, ट्रेनिंग एडमिनिस्ट्रेशन ऑफिस निर्मित होंगे। इसके अतिरिक्त इनडोर और आउटडोर रीक्रिएशनल सुविधाएं जैसे स्‍वीमिंग पूल, क्लब, स्पोर्ट्स कॉक्‍प्‍लेक्‍स की सुविधाएं भी मौजूद होंगी।

एमकेएस-हब सोशियो कल्चरल सेंटर में आर्ट और कल्चरल जोन भी होगा, जिसमें मेडिटेशन सेंटर, पार्टी लॉन, लाउंज और कार्ड्स रूम आदि होंगे। प्रोजेक्ट के कमर्शियल कॉम्पोनेंट में मॉल आदि शामिल है।   इसमें रिटेल शोरूम, शॉप्स, बुटीक और एंकर स्टोर के साथ-साथ फैमिली एंटरटेनमेंट जोन, फूड कोर्ट व सिनेमा हॉल मौजूद होंगे।

एंटरटेनमेंट के मद्देनजर प्रोजेक्ट में फैमिली एंटरटेनमेंट सेंटर भी स्थित होगा, जिसमें किड्स जोन, गेमिंग जोन और किड्स प्ले एरिया आदि मौजूद होंगे। इस मौके पर एमकेएस वेंचर्स के डायरेक्टर सुनील तोतलानी ने कहा कि सोशियो कल्चरल सेंटर रोहिणी का डिजाइन वैश्विक मानकों के अनुरूप होगा।  एमकेएस-हब निश्चित रूप से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के बिजनेस व शॉपिंग के स्तर को ऊंचा उठाएगा।

Write a comment