Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. कंपनियों की मोबाइल डाटा से आय 5 वर्ष में 95,500 करोड़ रुपए होने का अनुमान

कंपनियों की मोबाइल डाटा से आय 5 वर्ष में 95,500 करोड़ रुपए होने का अनुमान

रिपोर्ट के मुताबिक आने वाले पांच सालों में भारतीय दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनियों की मोबाइल डेटा से वार्षिक आय 95,500 करोड़ रुपए तक होने का अनुमान है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: June 14, 2016 22:04 IST
टेलीकॉम कंपनियों की बढ़ेगी कमाई, मोबाइल डेटा से आय 5 वर्ष में 95,500 करोड़ रुपए होने का अनुमान- India TV Paisa
टेलीकॉम कंपनियों की बढ़ेगी कमाई, मोबाइल डेटा से आय 5 वर्ष में 95,500 करोड़ रुपए होने का अनुमान

नई दिल्ली। इक्रा की एक रिपोर्ट के मुताबिक आने वाले पांच सालों में भारतीय टेलीकॉम कंपनियों की मोबाइल डेटा से वार्षिक आय 95,500 करोड़ रुपए तक होने का अनुमान है। रेटिंग एजेंसी इक्रा के मुताबिक वित्त वर्ष 2021 तक मोबाइल डेटा से आय में साल दर साल 21 फीसदी वृद्धि होने की उम्मीद है और कुल मोबाइल सेवा से आय में इसकी हिस्सेदारी 34 फीसदी रहने की संभावना है। रिपोर्ट में बताया गया है कि मौजूदा समय में दूरसंचार कंपनियों की आय में मोबाइल डेटा की हिस्सेदारी करीब 20 फीसदी है।

डेटा इस्तेमाल में रिलायंस जियो छठे स्थान पर

उद्योगपति मुकेश अंबानी की दूरसंचार इकाई रिलायंस जियो ने अभी व्यावसायिक परिचालन शुरू नहीं किया है, लेकिन वह डेटा इस्तेमाल में छठे स्थान पर पहुंच गई है। रिलायंस जियो ने अभी पायलट आधार पर सेवा शुरू की है और कुछ अन्य कंपनियों की तुलना में उसके नेटवर्क पर ग्राहकों द्वारा अधिक डाउनलोडिंग की जा रही है।

कंपनी के पास उपलब्ध ताजा आंकड़ों के अनुसार मार्च तिमाही में 4.5 करोड़ गीगाबाइट (जीबी) प्रति माह के इस्तेमाल के साथ एयरटेल पहले स्थान पर बनी रही। वहीं 1.3 करोड़ जीबी के साथ जियो छठे स्थान पर रही। वोडाफोन के नेटवर्क पर डेटा इस्तेमाल 2.8 करोड़ जीबी प्रति माह रहा। जियो ने अपने कर्मचारियों तथा उनके रिश्तेदारों व दोस्तों के लिए पायलट आधार पर सेवा शुरू की है। उसके यूजर्स की संख्या 70 लाख है।

यह भी पढ़ें- Right To Know: देश के 64 फीसदी स्मार्टफोन यूजर्स को नहीं पता कैसे खत्‍म हो जाता है उनका इंटरनेट डेटा

यह भी पढ़ें- 90 Days Bonanza: रिलायंस JIO के फ्री अनलिमिटेड प्रिव्‍यू ऑफर का इस तरह उठाएं फायदा

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement