Monday, May 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. जल्‍द मिल सकता है सस्‍ती इंटरनेट कॉलिंग का तोहफा, टेलिकॉम कंपनियां भी दे सकेंगी Skype जैसी सर्विस

जल्‍द मिल सकता है सस्‍ती इंटरनेट कॉलिंग का तोहफा, टेलिकॉम कंपनियां भी दे सकेंगी Skype जैसी सर्विस

अब जल्‍द ही व्‍हाट्सएप और स्‍काइप की तरह एयरटेल, आइडिया जैसी कंपनियां भी आपको इंटरनेट कॉलिंग की सुविधा उपलब्‍ध करा सकेंगे। ट्राई कंसल्टेशन पेपर जारी करेगा।

Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: June 01, 2016 10:54 IST
IndiaTV Hindi
जल्‍द मिल सकता है सस्‍ती इंटरनेट कॉलिंग का तोहफा, टेलिकॉम कंपनियां भी दे सकेंगी Skype जैसी सर्विस

नई दिल्‍ली। अब जल्‍द ही व्‍हाट्सएप और स्‍काइप की तरह एयरटेल, आइडिया जैसी कंपनियां भी आपको इंटरनेट कॉलिंग की सुविधा उपलब्‍ध करा सकेंगे। टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) अगले हफ्ते कंसल्टेशन पेपर जारी करेगा। इसमें ट्राई टेलिकॉम कंपनियों को कंज्यूमर्स को इंटरनेट पर कॉल करने का विकल्प देने की इजाजत देने के संबंध में संबंधित पक्षों की राय जानेगा। अगर कंपनियों को इसकी मंजूरी मिलती है तो उन्हें इस मामले में वॉट्सऐप और स्काइप जैसे ऐप कम्युनिकेशन प्रोवाइडर्स जैसा दर्जा मिल जाएगा।

इकोनोमिक टाइम्‍स अखबार को दिए गए इंटरव्‍यू में ट्राई के चेयरमैन आर एस शर्मा ने कहा कि टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स (टीपीएस) इंटरनेट टेलिफोनी या वॉयस ओवर आईपी नहीं दे सकती हैं क्योंकि वे लाइसेंसीज हैं। देश में इसकी इजाजत भी नहीं है। दूसरी ओर, दूसरी इकाइयां हैं जो वीओआईपी मुहैया कराती हैं, जो इंटरनेट टेलीफोनी जैसी है। इस तरह यह रेग्युलेटरी इम्बैलेंस की स्थिति है।’  शर्मा ने कहा, ‘अब हम इंटरनेट टेलिफोनी को इजाजत दिए जाने पर काम कर रहे हैं।

टेलिकॉम कंपनियां वॉयस कॉल्स मुहैया कराने के लिए इंटरनेट टेलिफोनी का इस्तेमाल कर सकती हैं, जिसका यूज ओटीटी कर रही हैं। इस तरह कुछ हद तक रेग्युलेटरी इम्बैलेंस घट जाएगा।’ शर्मा ने कहा कि नेट न्यूट्रैलिटी पर सोमवार को जारी प्री-कंसल्टेशन पेपर के जरिए रेग्युलेटर पूरी तरह से यह पक्का करना चाहता है कि इस विवादित विषय से जुड़ा कोई भी पहलू छूट न जाए।

रक्षा विभाग ने छोड़ा 30,000 करोड़ रुपए का स्पेक्ट्रम, जुलाई में शुरू होगी नीलामी

सरकार और नियामक की कॉल ड्रॉप पर नजर, देश में लगाए गए एक लाख नए टावर: प्रसाद

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement