1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. ये है दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, एक किलो की कीमत में खरीद लें सोने की ज्वैलरी

ये है दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, एक किलो की कीमत में खरीद लें सोने की ज्वैलरी

बेहतरीन स्वाद और औषधीय गुणों से भरपूर होने के साथ साथ दुलर्भ होने की वजह से दुनिया की इस सबसे महंगी सब्जी ‘गुच्छी’ की भारत सहित अमेरिका और यूरोप सहित दुनिया भर के कई हिस्सों में में ऊंची मांग है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: August 24, 2020 19:59 IST
- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Most expensive vegetable in India

नई दिल्ली। मॉनसून के शुरू होने के साथ साथ हम अक्सर खबरों में पढ़ते हैं कि सब्जियों की कीमत आसमान पर पहुंच गईं। हालांकि आज हम आपका परिचय उस सब्जी से कराते हैं जिसकी कीमत वास्तविकता में आसमान पर हैं। और इसे आसमान पर पहुंचने के लिए किसी मॉनसून की जरूरत नहीं, इसके अपने गुण ही इसकी कीमतों को आसमान पर पहुंचाने के लिए काफी हैं। खास बात ये है कि इसकी कीमत आसमान पर ही बनी रहती हैं और कीमत भी इतनी अधिक की इसकी तुलना आप सोने से कर सकते हैं।

दुनिया की इस सबसे महंगी सब्जी का नाम है ‘गुच्छी’। बेहद दुर्लभ लेकिन स्वाद और औषधीय गुणों से भरी इस सब्जी को स्पंज मशरूम भी कहा जाता है। वहीं इसे छतरी, टटमोर, डुंघरू के नाम से भी जाना जाता है। एक किलो गुच्छी खरीदने के लिए आपको 25 से 30 हजार रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं। ये कीमत 5-6 ग्राम सोने के बराबर हैं। यह सब्जी हिमाचल प्रदेश, कश्मीर और हिमालय के ऊंचे हिस्सों में मिलती है।

प्राकृतिक रूप से जंगलों में मिलने वाली गुच्छी फरवरी से अप्रैल के बीच ही मिलती है। बड़ी कंपनियां और होटल इसे हाथों हाथ खरीदने के लिए तैयार रहते हैं, इसलिए स्थानीय लोग सीजन के शुरू होने के साथ जंगलों में ही डेरा डालकर गुच्छी इकट्ठी करते हैं। कंपनियां इन लोगों को प्रति किलो गुच्छी के लिए 10-15 हजार रुपये देते हैं। हालांकि बाजार में आते आते इनकी कीमत 25 हजार रुपये प्रति किलो के पार पहुंच जाती है।

गुच्छी की मांग भारत में ही नहीं अमेरिका, यूरोप, फांस, इटली और दुनिया के कई अन्य देशों में है। काफी स्वादिष्ट इस सब्जी में विटामिन बी और डी के अलावा सी और के भी प्रचुर मात्रा में होता है। ये दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। इस सब्जी की इस्तेमाल आमतौर पर सर्दियों में किया जाता है।

Write a comment