Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मदर डेयरी गाय का दूध बेचेगी: एक साल में पांच लाख लीटर प्रतिदिन की बिक्री का लक्ष्य

मदर डेयरी गाय का दूध बेचेगी: एक साल में पांच लाख लीटर प्रतिदिन की बिक्री का लक्ष्य

मदर डेयरी ने कहा कि उसने गाय दूध के खंड में प्रवेश किया है, और वह अगले एक वर्ष में पांच लाख लीटर प्रतिदिन का कारोबार का हासिल करने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: June 21, 2016 19:20 IST
मदर डेयरी बेचेगी गाय का दूध, एक साल में पांच लाख लीटर प्रतिदिन की बिक्री का लक्ष्य किया तय- India TV Paisa
मदर डेयरी बेचेगी गाय का दूध, एक साल में पांच लाख लीटर प्रतिदिन की बिक्री का लक्ष्य किया तय

नई दिल्ली। मदर डेयरी ने कहा कि उसने गाय दूध के खंड में प्रवेश किया है और वह अगले एक वर्ष में पांच लाख लीटर प्रतिदिन का कारोबार हासिल करने का लक्ष्य लेकर चल रही है। राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) की सहायक कंपनी, मदर डेयरी राष्ट्रीय राजधानी में दुग्ध आपूर्ति करने वाली प्रमुख कंपनी है। यह प्रतिदिन 30 लाख लीटर दूध की बिक्री करती है। कंपनी बाकी शहरों में और पांच लाख लीटर प्रतिदिन दूध की बिक्री करती है।

मदर डेयरी के व्यवसाय प्रमुख संदीप घोष ने कहा, हमने राष्ट्रीय राजधानी में गाय के दूध की पेशकश की है, जिसकी कीमत 40 रुपए प्रति लीटर होगी। हम मौजूदा समय में प्रतिदिन 60,000 लीटर दूध की बिक्री कर रहे हैं। उन्होंने कहा, हम गाय का दूध आंध्र प्रदेश और राजस्थान से खरीद रहे हैं। कंपनी शीघ्र ही उत्तर भारत के साथ-साथ मुंबई, चेन्नई और हैदराबाद के अन्य बाजारों में गाय के दूध की पेशकश शुरू करेगी और इस दूध के कारोबार का आकार 1.25 से 1.5 लाख लीटर प्रतिदिन का हो जाएगा।

संदीप घोष ने कहा, अगले एक वर्ष में हम गाय के दूध की बिक्री पांच लाख लीटर प्रतिदिन करने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुल दूध की बिक्री 40 लाख लीटर प्रतिदिन पर पहुंच जाएगी। उन्होंने कहा, हमारा दूध का कारोबार औसतन छह से सात फीसदी की दर से बढ़ रहा है, हालांकि देश में अधिशेष दूध होने के कारण पिछले वर्ष यह वृद्धि दर कम थी। पिछले वित्तवर्ष में मदर डेयरी ने 7,186 करोड़ रुपए का कारोबार हासिल किया था, जिसमें से 75 फीसदी कारोबार डेयरी खंड से हासिल हुआ था। इसके अलावा कंपनी खाद्य तेल और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थो के साथ-साथ ताजा फ्रोजन फलों और सब्जियों की भी बिक्री करती है।

यह भी पढ़ें- मदर डेयरी ने 10 ई-रिटेलरों से किया करार, बढ़ेगी डेयरी उत्पादों, फलों और सब्जियों की बिक्री

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement