1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मोजिला, कॉमर्जबैंक और टेस्‍ला जैसी कंपनियों ने बनाई फेसबुक से दूरी, कारोबार पर दिखने लगा बुरा असर

मोजिला, कॉमर्जबैंक और टेस्‍ला जैसी कंपनियों ने बनाई फेसबुक से दूरी, कारोबार पर दिखने लगा बुरा असर

इस विवाद के सामने आने के बाद से अबतक कंपनी के शेयर 14 प्रतिशत तक गिर चुके हैं। वहीं मोजिला, कॉमर्जबैंक, टेस्‍ला और स्‍पेसएक्‍स जैसी कई बड़ी कंपनियों ने फि‍लहाल फेसबुक से दूरी बना ली है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: March 24, 2018 16:13 IST
facebook- India TV Paisa
Photo:PTI

facebook

न्यूयॉर्क। 2016 में डोनाल्‍ड ट्रंप के चुनावी प्रचार में जुटी कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका द्वारा फेसबुक के 5 करोड़ यूजर्स की जानकारी लीक करने की खबर सामने आने के बाद इस सोशल मीडिया कंपनी की मुश्किलें बढ़ती ही जा रही हैं। इस विवाद के सामने आने के बाद से अबतक कंपनी के शेयर 14 प्रतिशत तक गिर चुके हैं। वहीं मोजिला, कॉमर्जबैंक, टेस्‍ला और स्‍पेसएक्‍स जैसी कई बड़ी कंपनियों ने फि‍लहाल फेसबुक से दूरी बना ली है।   

टेस्ला और स्पेसएक्स जैसी कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एलन मस्क ने ट्विटर पर तीखी बहस के बाद अपनी कंपनियों का फेसबुक पेज बंद कर दिया है। उन्होंने ट्विटर पर लोगों से बहस के दौरान कहा था कि वह अपनी कंपनियों का फेसबुक पेज बंद कर देंगे। इसके बाद फेसबुक पर स्पेसएक्स और टेस्ला के पेज दिखने बंद हो गए। हालांकि दोनों कंपनियों ने इस बाबत पूछे जाने पर कोई टिप्पणी नहीं की है। 

फायरफॉक्स वेब ब्राउजर बनाने वाली कंपनी मोजिला ने बुधवार को ब्लॉग लिखकर जानकारी दी कि हम फिलहाल फेसबुक से दूरी बना रहे हैं। हम फेसबुक को विज्ञापन देना अभी रोक रहे हैं और हमारे फेसबुक पेज पर अभी कुछ भी पोस्ट नहीं किया जाएगा। मोजिला ने अभी अपना फेसबुक पेज हटाया नहीं है। उसने कहा है कि यदि फेसबुक यूजर्स की जानकारियों को सुरक्षित बनाने और गोपनियता सेटिंग को सुधारने की कोशिश करती है तो वह वापस फेसबुक पर लौटने के बारे में विचार करेगी। 

जर्मनी के कॉमर्जबैंक ने भी कहा है कि वह फिलहाल फेसबुक विज्ञापन रोक रहा है और जानकारियों की सुरक्षा का मूल्यांकन कर रहा है। स्पीकर समेत अन्य इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद बनाने वाली कंपनी सोनोस ने भी फेसबुक समेत इंस्टाग्राम, गूगल और ट्विटर पर अपने विज्ञापन को एक सप्ताह के लिए रोक दिया है। 

फेसबुक ने किया इनकार

हालांकि फेसबुक ने कारोबार पर असर की आशंकाओं को खारिज किया है। उसने जारी बयान में कहा कि हमने इस सप्ताह जिन कंपनियों से बात की है उनमें से अधिकांश ने लोगों से जुड़ी जानकारियों की सुरक्षा के लिए हमारे द्वारा उठाए गए कदमों से खुशी जाहिर की है। उन्हें यकीन है कि हम इन चुनौतियों पर बेहतर प्रतिक्रिया देंगे और अच्छे भागीदार बनेंगे।

कैंब्रिज एनालिटिका के दफ्तरों पर छापे

 लंदन से प्राप्त एएफपी की खबरों के अनुसार ब्रिटिश नियामकों ने विवाद में शामिल कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका के दफ्तरों की तलाशी शुरू कर दी है। सूचना आयुक्त एलिजाबेथ डेनहम के कार्यालय के करीब 18 अधिकारियों ने कैंब्रिज एनालिटिका के लंदन मुख्यालय की तलाशी ली। डेनहम के कार्यालय ने ट्विटर पर बताया कि उच्च न्यायालय ने कंपनी के कार्यालय पर छापेमारी की मंजूरी दे दी है।

namaste-trump-indiatv
Write a comment
namaste-trump-indiatv