Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Fast Track: दिल्‍ली से जयपुर तीन घंटे में, बस दो महीने का और इंतजार...

Fast Track: दिल्‍ली से जयपुर तीन घंटे में, बस दो महीने का और इंतजार...

दिल्‍ली-जयपुर आने-जाने वालों को बड़ी राहत मिलने वाली है। दो महीने के और इंतजार के बाद दिल्‍ली से जयपुर के बीच सफर का समय तीन घंटे रह जाएगा।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: October 16, 2015 13:39 IST
Fast Track: दिल्‍ली से जयपुर तीन घंटे में, बस दो महीने का और इंतजार…- India TV Paisa
Fast Track: दिल्‍ली से जयपुर तीन घंटे में, बस दो महीने का और इंतजार…

जयपुर। चार साल के लंबे इंतजार के बाद दिल्‍ली-जयपुर आने-जाने वालों को बड़ी राहत मिलने वाली है। दो महीने के और इंतजार के बाद दिल्‍ली से जयपुर के बीच सफर का समय तीन घंटे रह जाएगा। ऐसा कहना है सड़क परिव‍हन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी का। गुरुवार को गडकरी कहा कि गुलाबी शहर जयपुर को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से जोड़ने वाले दिल्ली-जयपुर राजमार्ग का काम दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। परियोजना पूरी होने पर दिल्ली और जयपुर के बीच की यात्रा का समय मौजूदा करीब 8 घंटे से घटकर करीब तीन घंटे का रह जाएगा। इसके अलावा सरकार 32,800 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से जयपुर और दिल्ली के बीच एक नया एक्सप्रेसवे बनाने के प्रस्ताव पर विचार कर रही है।

पिंक सिटी एक्‍सप्रेस-वे पूरा करना प्राथमिकता

गडकरी ने कहा कि पिंक सिटी एक्सप्रेसवे परियोजना पूरी करना उनके मंत्रालय के लिए प्राथमिकता रही है। इस राजमार्ग परियोजना में देरी के लिए बहुत हद तक सरकार जिम्मेदार है। यह परियोजना 2011 तक पूरी हो जानी चाहिए थी। सात फ्लाईओवर को छोड़कर 57 फ्लाईओवर पर कंस्‍ट्रक्‍शन दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि 50 फ्लाईओवर पर कंस्ट्रक्शन का काम पूरा कर लिया गया है।

कंस्‍ट्रक्‍शन लागत हुई डेढ़ गुनी  
गैरतलब है कि भूमि अधिग्रहण और ठेका संबंधि मुद्दों सहित कई कारणों के चलते दिल्ली-जयपुर राजमार्ग परियोजना लंबे समय से अटकी है। इस 260किलोमीटर की राजमार्ग परियोजना की लागत 1,896 करोड़ रुपए से बढ़कर 3,000 करोड़ रुपए पहुंच गई है। गडकरी ने कहा, बचे हुए सात फ्लाईओवर पर कंस्ट्रक्शन का काम प्रगति पर है और यह मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा।

बैंक ने नहीं दिया पैसा तो सरकार करेगी मदद
गडकरी ने बताया कि 14 बैंकों ने परियोजना में इन्वेस्टमेंट किया है और पिछले एक साल में मंत्रालय के अधिकारियों ने बैंकों के साथ कई दौर की बैठकें कर उनसे दोबारा लोन के लिए अनुरोध किया है। यदि बैंक से पैसा नहीं मिल पाता है तो ऐसी स्थिति में केंद्र सरकार करीब 400 करोड़ रुपए उपलब्ध कराएगा। पिंक सिटी एक्सप्रेस-वे प्राइवेट लिमिटेड इस परियोजना का विकास कर रही है।

दिल्ली-जयपुर के बीच नया एक्सप्रेसवे बनाने की योजना

नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार 32,800 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से जयपुर और दिल्ली के बीच एक नया एक्सप्रेसवे बनाने के प्रस्ताव पर विचार कर रही है। इस परियोजना के लिए करीब 2,800 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण करना होगा। भूमि अधिग्रहण की लागत 18,000 करोड़ रुपए होगी। एक्सप्रेसवे की लंबाई 261 किलोमीटर होगी। प्रस्तावित एक्सप्रेसवे दिल्ली में इंदिरा गांधी हवाईअड्डे से शुरू होकर मौजूदा राष्ट्रीय राजमार्ग-8 पर दौलतपुर में खत्म होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement