1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. देश में अनाज की कोई कमी नहीं, जरूरत से दोगुना ज्यादा स्टॉक मौजूद: खाद्य मंत्री

देश में अनाज की कोई कमी नहीं, जरूरत से दोगुना ज्यादा स्टॉक मौजूद: खाद्य मंत्री

210 लाख टन की जरूरत के मुकाबले 646 लाख टन अनाज स्टॉक में मौजूद

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: March 18, 2020 20:01 IST
Food Minister- India TV Paisa

Food Minister

नई दिल्ली: देश के खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान ने कहा है कि देश में अनाज की कोई कमी नहीं है। देश के पास अपनी जरूरतों से कहीं ज्यादा स्टॉक मौजूद है। कोरोना संकट से किसी तरह की किल्लत की आशंका पूरी तरह खारिज करते हुए केंद्रीय मंत्री ने लोगों को न घबराने की सलाह दी है। ट्वीट के माध्यम से उन्होने कहा कि अनाज की न कोई कमी है और न इसको लेकर कोई घबराहट है। 

उनके कहा कि 1अप्रैल 2020 तक PDS के माध्यम से दिए जाने वाले अनाज में चावल 135.8 लाख टन और गेहूं 74.6 लाख टन की आवश्यकता है। यानि कुल 210.4 लाख टन अनाज की जरूरत है जबकि अभी हमारे पास कुल स्टॉक 646.09 लाख टन है। मतलब हमारे पास अनाज का 435.69 लाख टन अतिरिक्त स्टॉक मौजूद है। इसमें चावल 272.90 और गेहूं 162.79 लाख टन है। 

केन्द्र के सर्कुलर के मुताबिक राज्य सरकारें एक बार में 6 महीने तक के लिए PDS का अनाज ले सकती हैं।अभी पंजाब सरकार 6 महीने का और ओडिशा सरकार एक बार में 2 महीने का कोटा ले रही है।अन्य सरकारें भी चाहें तो अनाज ले सकती हैं।  इसके अलावा खुले बाजार में भी OMSS के माध्यम से बिक्री हो रही है, जिसमें चावल का भाव 22.50 रुपये प्रति किलो है।

दरअसल कोरोना संकट के बढ़ने की आशंका से लोग अपने घरों में खाने का स्टॉक जमा कर रहे हैं। डर कर बेवजह खरीदारी को रोकने के लिए ही खाद्य मंत्री ने देश में किसी भी तरह की अनाज की किल्लत को खारिज करते हुए स्टॉक की जानकारी रखी है। 

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15