Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. उद्योगों की पहली पसंद बना नोएडा, अडाणी और डिक्सन सहित 12 अन्य कंपनियों को आवंटित हुई औद्योगिक भूमि

उद्योगों की पहली पसंद बना नोएडा, अडाणी और डिक्सन सहित 12 अन्य कंपनियों को आवंटित हुई औद्योगिक भूमि

नोएडा प्राधिकरण ने बुधवार को कहा कि उसने अडाणी एंटरप्राइजेज और डिक्सन टेक्नोलॉजीज सहित 13 कंपनियों को नोएडा क्षेत्र में औद्योगिक भूमि आवंटित की है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: April 15, 2021 9:16 IST
उद्योगों की पहली पसंद...- India TV Paisa
Photo:@NITINCHATUR

उद्योगों की पहली पसंद बना नोएडा, अडाणी और डिक्सन सहित 12 अन्य कंपनियों को आवंटित हुई औद्योगिक भूमि

नोएडा। नोएडा प्राधिकरण ने बुधवार को कहा कि उसने अडाणी एंटरप्राइजेज और डिक्सन टेक्नोलॉजीज सहित 13 कंपनियों को नोएडा क्षेत्र में औद्योगिक भूमि आवंटित की है। इस पहल से नोएडा क्षेत्र में 3,870 करोड़ रुपये का निवेश आने का अनुमान है। प्राधिकरण ने एक बयान में कहा कि अडाणी एंटरप्राइजेज को प्रस्तावित डेटा सेंटर के लिए सेक्टर 80 में 39,146 वर्ग मीटर जमीन आवंटित की गई है। कंपनी द्वारा नोएडा में 2,500 करोड़ रुपये का निवेश करने की उम्मीद है। 

पढें-  हिंदी समझती है ये वॉशिंग मशीन! आपकी आवाज पर खुद धो देगी कपड़े

पढें-  किसान सम्मान निधि मिलनी हो जाएगी बंद! सरकार ने लिस्ट से इन लोगों को किया बाहर

प्राधिकरण ने कहा, ‘‘अडानी एंटरप्राइजेज एक डेटा सेंटर स्थापित करेगा, जिससे न केवल क्षेत्र में विकास होगा, बल्कि रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।’’ प्राधिकरण ने 4,000 वर्ग मीटर से बड़े आकार के औद्योगिक भूमि भूखंडों के आवंटन के लिए प्रस्ताव आमंत्रित किए थे, जिनके लिए आवेदन इस साल फरवरी में बंद कर दिए गए थे और बुधवार को इसके परिणाम घोषित किए गए। बयान के अनुसार, 60 से अधिक फर्मों ने जमीन के लिए आवेदन किया था और उनमें से पात्र पाई गई 13 कंपनियों को भूखंड आवंटित किया गया। 

पढें-  LPG ग्राहकों को मिल सकते हैं 50 लाख रुपये, जानें कैसे उठा सकते हैं लाभ

पढें-  खुशखबरी! हर साल खाते में आएंगे 1 लाख रुपये, मालामाल कर देगी ये स्कीम

इसके अलावा डिक्सन टेक्नोलॉजीज, अग्रवाल एसोसिएट्स, वीवटेक्स प्रोजेक्ट्स, एनक्वाइन टेक न्यूट्री केयर एलएलपी, आरएएफ मैन्युफैक्चरिंग कंपनी, रोटो पंप्स, के के फ्रैग्रेंस, सावी लीथर्स, मिठास स्वीट्स एंड रेस्टोरेंट्स, अडोराटेक्स, वेस्टवे इलेक्ट्रॉनिक्स और धम्मपुर एल्को केम को भी जमीन मिली है। 

नोएडा प्राधिकरण सीईओ रितु माहेश्वरी के अनुमोदन के बाद, सेक्टर 80, 145, 140ए और 151 में स्थित कुल 1,99,848 वर्ग मीटर भूमि भूखंडों को आवंटित किया गया है। बयान में कहा गया है, ‘‘नोएडा प्राधिकरण को इन आवंटनों से 344 करोड़ रुपये की आय होने की उम्मीद है, जिससे नोएडा क्षेत्र में 3,870 करोड़ रुपये का निवेश होगा और 48,512 नौकरियों के अवसर पैदा होंगे।’’

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement