Friday, May 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. आया एक नया एप, जो कॉल ड्रॉप के बारे में यूजर को करेगा अलर्ट

आया एक नया एप, जो कॉल ड्रॉप के बारे में यूजर को करेगा अलर्ट

पुणे की एक स्‍टार्टअप ने ऐसा मोबाइल एप लॉन्‍च करने का दावा किया है, जो कई कारकों का विश्‍लेषण कर कॉलर को संभावित कॉल ड्रॉप के बारे में अलर्ट करता है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: April 06, 2016 20:52 IST
Smartbro Range: आया एक नया एप, जो कॉल ड्रॉप के बारे में यूजर को करेगा अलर्ट- India TV Paisa
Smartbro Range: आया एक नया एप, जो कॉल ड्रॉप के बारे में यूजर को करेगा अलर्ट

नई दिल्‍ली। कॉल ड्रॉप संकट का लाभ उठाने के मकसद से पुणे की एक स्‍टार्टअप ने ऐसा मोबाइल एप लॉन्‍च करने का दावा किया है, जो कई कारकों का विश्‍लेषण कर कॉलर को संभावित कॉल ड्रॉप के बारे में अलर्ट करता है।

ऑपटीनो मोबीटेक के सीईओ सागर बेदमुथा ने कहा कि उन्‍होंने स्‍मार्टब्रो रेंज नामक एप लॉन्‍च किया है, जो यूजर को फोन डायलर खोलने पर संभावित कॉल ड्रॉप के बारे में अलर्ट करेगा। उन्‍होंने बताया कि यह एप कॉल ड्रॉप के जोखिम की गणना करने के लिए विभिन्‍न पहलुओं का विश्‍लेषण करता है, जिसमें नेटवर्क की स्थिति, फोन हार्डवेयर, बैटरी का स्‍तर, रैम यूटीलाइजेशन आदि शामिल हैं। उन्‍होंने कहा कि वर्तमान में यह एप कॉलर की तरफ से कॉल ड्रॉप की संभावनाओं को चेक करने में समर्थ है, लेकिन छह माह बाद यह एप डेस्‍टीनेशन नेटवर्क के कॉल ड्रॉप के जोखिम की भी गणना करने लगेगा।

बेदमुथा ने कहा कि इस एप की मदद से यूजर्स कॉल ड्रॉप की संख्‍या को भी ट्रैक कर सकते हैं। उनका दावा है कि कॉल ड्रॉप को लेकर बना ये दुनिया का पहला मोबाइल एप है। भारत में कॉल ड्रॉप एक गंभीर मुद्दा है। टेलीकॉम रेग्‍यूलेटर ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को कॉल ड्रॉप पर एक रुपए प्रति कॉल का जुर्माना देने का आदेश दिया है। इस आदेश के तहत कंपनियों को एक दिन में अधिकतम तीन कॉल ड्रॉप के लिए जुर्माना देना होगा।

तस्‍वीरों में देखिए बेहतर सेल्‍फी फोन

selfie smartphones

indiatvpaisaasus-zenfone-2-laser-smartpIndiaTV Paisa

indiatvpaisaHuawei-Honor-4XIndiaTV Paisa

indiatvpaisasamsung-galaxy-on7IndiaTV Paisa

indiatvpaisalavapixelv1IndiaTV Paisa

indiatvpaisainfocus m530IndiaTV Paisa

हालांकि ट्राई के इस आदेश को टेलीकॉम कंपनियों ने चुनौती दी है और यह मामला अभी न्‍यायालय में विचाराधीन है। ऑपटीनो मोबीटेक की योजना इस एप के जरिये टेलीकॉम कंपनियों को कॉल ड्रॉप की रिपोर्ट देने का विकल्‍प जोड़ने की भी है। इससे न केवल कॉल ड्रॉप अनुमान में और अधिक दक्षता आएगी, बल्कि इसकी मदद से उपभोक्‍ता अपनी टेलीकॉम कंपनी से बेहतर सर्विस हासिल करने के लिए सक्षम होंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement