Monday, May 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अब किश्‍तों में भी भर सकेंगे Health इंश्‍योरेंस प्रीमियम

अब किश्‍तों में भी भर सकेंगे Health इंश्‍योरेंस प्रीमियम

अब आप अपने Health इंश्‍योरेंस का प्रीमियम विभिन्‍न किश्‍तों में अदा कर सकते हैं। इंश्‍योरेंस का दायरा बढ़ाने के लिए जल्‍द ही सरकार नए बदलाव करने जा रही है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: May 15, 2016 13:15 IST
Health इंश्‍योरेंस करवाने वालों को बड़ी राहत, अब किश्‍तों में भी भर सकेंगे प्रीमियम- India TV Paisa
Health इंश्‍योरेंस करवाने वालों को बड़ी राहत, अब किश्‍तों में भी भर सकेंगे प्रीमियम

नई दिल्ली। अब जल्‍द ही आप अपने Health इंश्‍योरेंस का प्रीमियम विभिन्‍न किश्‍तों में अदा कर सकते हैं। देश में हेल्‍थ इंश्‍योरेंस का दायरा बढ़ाने के लिए जल्‍द ही सरकार नए बदलाव करने जा रही है। इसके तहत भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण(IRDAI) नई व्यवस्था करने जा रही है, जिसके तहत हेल्थ इंश्योरेंस की रकम का भुगतान अलग-अलग किस्तों में किया जा सकेगा।

आसान होगा हेल्‍थ इंश्‍योरेंस प्रीमियम का भुगतान

अभी तक आप लाइफ इंश्‍योरेंस प्रीमियम का भुगतान किश्‍तों में कर सकते थे। लेकिन अभी तक Health इंश्‍योरेंस के लिए यह सुविधा उपलब्‍ध नहीं थी। हेल्‍थ इंश्‍योरेंस के सीमित विस्‍तार के पीछे भी इसे एक अहम कारण माना जाता है। IRDAI की इस कवायद का मकसद यह है कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग स्वास्थ्य बीमा लाभ लें। सूत्रों के मुताबिक, हेल्श इंश्योरेंस के लिए ईएमआई की सुविधा नहीं दी जाएगी, लेकिन पार्ट पैमेंट जरूर कर सकेंगे। जो लोग अपनी कार के लिए प्रीमियम भर रहे हैं, उनके लिए भी यह व्यवस्था लागू होगी।

सिर्फ 18 फीसदी लोग लेते हैं हेल्‍थ इंश्‍योरेंस

लोकसभा में पेश एक रिपोर्ट के मुताबिक, किस्तों में भुगतान की सुविधा न होने से देश की आबादी का एक बड़ा हिस्सा इस सुविधा से वंचित है। महज 18 फीसदी शहरी आबादी का Health इंश्योरेंस है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में यह आंकड़ा आठ फीसदी से भी कम है। आईआरडीएआई के मुताबिक, बीमा कंपनियों को इस संबंध में नियम बनाकर सरकार से अनुमति लेना होगी।

मोबाइल नंबर नहीं इंश्‍योरेंस पॉलिसी को भी कर सकते हैं पोर्ट, ये है हेल्थी हेल्थ इंश्योरेंस लेने का तरीका

Checklist: हेल्‍थ इंश्‍योरेंस खरीदते वक्‍त जान लें कितनी हैल्‍दी है आपकी पॉलिसी, इन 10 बातों का रखें ख्‍याल

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement