Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. पाकिस्तान को चीन से मिलेगा 2.1 अरब डॉलर का कर्ज, 25 मार्च तक SBP के खाते में होगी राशि जमा

पाकिस्तान को चीन से मिलेगा 2.1 अरब डॉलर का कर्ज, 25 मार्च तक SBP के खाते में होगी राशि जमा

चीन ने कहा था कि वह कर्ज उपलब्ध कराने के अलावा पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को सुधारने में मदद करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में निवेश करेगा और बिजनेस वेंचर्स की शुरुआत भी करेगा।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: March 22, 2019 16:23 IST
Pakistan PM Imran Khan- India TV Paisa
Photo:PAKISTAN PM IMRAN KHAN

Pakistan PM Imran Khan

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय ने घोषणा की है कि स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) चीन से 25 मार्च तक 2.1 अरब डॉलर का कर्ज प्राप्त करेगा। डॉन न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, मंत्रालय के प्रवक्ता खकान नजीब खान ने कहा कि चीन सरकार द्वारा पाकिस्तान को मुहैया कराए जाने वाली कर्ज की सभी प्रक्रियागत औपचारिकताओं को पूरा कर लिया गया है और इस राशि को सोमवार 25 मार्च को एसबीपी के खाते में जमा कर दिया जाएगा।

प्रवक्ता ने कहा कि इस कर्ज सुविधा से विदेशी मुद्रा भंडार मजबूत होगा और भुगतान स्थिरता सुनिश्चित होगी। बीजिंग में चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग व पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के बीच नवंबर 2018 में हुई बैठक के बाद चीन ने कहा था कि वह इस्लामाबाद को उसके वर्तमान वित्तीय संकटों को दूर करने में मदद करने की पेशकश करने के लिए तैयार है और सहायता की शर्तों पर अभी भी चर्चा की जा रही है।

चीन ने कहा था कि वह कर्ज उपलब्‍ध कराने के अलावा पाकिस्‍तान की अर्थव्‍यवस्‍था को सुधारने में मदद करने के लिए विभिन्‍न क्षेत्रों में निवेश करेगा और बिजनेस वेंचर्स की शुरुआत भी करेगा। लोन पैकेज के अलावा चीन सरकार ने पाकिस्‍तान को चावल, चीनी और यार्न के सालाना 1 अरब डॉलर के निर्यात के लिए भी अपने दरवाजे खोल दिए हैं।

चीन के अधिकारियों ने बताया कि समझौते के तहत पाकिस्‍तान से चीन को भेजे जाने वाले चावल का निर्यात शुरू हो चुका है। समझौते के तहत निर्यातकों को 2,00,000 टन चावल, 300,000 टन चीनी का निर्यात करने की अनुमति दी गई है। चालू कैलेंडर वर्ष में पाकिस्‍तान का चीन को निर्यात का आंकड़ा 2.2 अरब डॉलर पर पहुंचने की संभावना है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement