1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पेंडोरा पेपर्स: किरण मजूमदार शॉ ने कहा - पति के विदेशी ट्रस्ट का नाम गलत तरीके से दिया गया

पेंडोरा पेपर्स: किरण मजूमदार शॉ ने कहा - पति के विदेशी ट्रस्ट का नाम गलत तरीके से दिया गया

दुनिया भर की 14 कंपनियों से मिले लगभग एक करोड़ 20 लाख दस्तावेजों की पड़ताल से भारत सहित 91 देशों के सैकड़ों मशहूर लोगों के निवेश का खुलासा हुआ है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 04, 2021 15:51 IST
 'पेंडोरा पेपर' के...- India TV Paisa
Photo:BIOCON

 'पेंडोरा पेपर' के आरोप गलत

नई दिल्ली। किरण मजूमदार शॉ ने सोमवार को कहा कि 'पेंडोरा पेपर्स' में उनके पति के विदेश स्थित ट्रस्ट का नाम गलत तरीके से शामिल किया गया है और यह संगठन 'वास्तविक' और 'वैध' है। जैव प्रौद्योगिकी कंपनी बायोकॉन की प्रमुख मजूमदार-शॉ ने ट्विटर पर लिखा, "पेंडोरा पेपर्स से जुड़ी मीडिया की खबरों में मेरे पति के विदेशी ट्रस्ट का नाम गलत तरीके से शामिल किया जा रहा है जो एक वास्तविक, वैध ट्रस्ट है और स्वतंत्र ट्रस्टियों द्वारा प्रबंधित किया जाता है। भारत में रहने किसी भी व्यक्ति के पास ट्रस्ट की "कुंजी" नहीं है, जैसा कि इन खबरों में आरोप लगाया गया है।" 

दुनिया भर की 14 कंपनियों से मिले लगभग एक करोड़ 20 लाख दस्तावेजों की पड़ताल से भारत सहित 91 देशों एवं क्षेत्रों के सैकड़ों नेताओं, अरबपतियों, मशहूर हस्तियों, धार्मिक नेताओं और नशीले पदार्थों के कारोबार में शामिल लोगों के गुप्त निवेशों का खुलासा हुआ है। ‘इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स’ ने यह रिपोर्ट जारी की, जो 117 देशों के 150 मीडिया संस्थानों के 600 पत्रकारों की मदद से तैयार की गई। इन मीडिया संस्थानों में बीबीसी, द गार्डियन, द वाशिंगटन पोस्ट, ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन और भारत का द इंडियन एक्सप्रेस शामिल हैं। इस रिपोर्ट को ‘पेंडोरा पेपर्स’ करार दिया जा रहा है, क्योंकि इसने प्रभावशाली एवं भ्रष्ट लोगों के छुपाकर रखे गए धन की जानकारी दी और बताया है कि इन लोगों ने किस तरह हजारों अरब डॉलर की अवैध संपत्ति को छुपाने के लिए विदेश में खातों का इस्तेमाल किया। 

'पेंडोरा पेपर्स' में सचिन तेंदुलकर, अनिल अंबानी, विनोद अडाणी, नीरा राडिया, सतीश शर्मा, जैकी श्रॉफ, नीरव मोदी और किरण मजूमदार-शॉ समेत 300 भारतीय लोगों के नाम हैं। 

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price: लगातार बढ़त के बाद आज मिली राहत, जानिये आपके शहर में आज क्या हैं कीमतें

यह भी पढ़ें: तेल के बाद अब सीएनजी पीएनजी बढ़ा सकती है जेब पर बोझ, जानिये कीमतों में बढ़त पर क्या है अनुमान  

 

Write a comment
bigg boss 15