Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. राशन की दुकान से एक साथ उठा सकेंगे 6 माह का अनाज, सरकार देगी छूट

राशन की दुकान से एक साथ उठा सकेंगे 6 माह का अनाज, सरकार देगी छूट

फिलहाल पंजाब को छोड़कर बाकी राज्यों में एक साथ अधिकतम 2 महीने का राशन लेने की छूट

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: March 18, 2020 21:04 IST
public distribution system- India TV Paisa

public distribution system

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के डर के बीच गरीब लोगो को खाने पीने की कमी न हो इसलिए केंद्र ने राशन लेने की सीमा बढ़ाने का फैसला किया है। केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने बुधवार को कहा कि राशन की दुकानों से लोगों को छह माह का राशन एक साथ उठाने की छूट दी जाएगी। इससे सस्ता अनाज पाने के हकदार 75 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा। अभी लोगों को ज्यादा से ज्यादा दो माह का अनाज समय से पहले उठाने की छूट है। केवल पंजाब सरकार है जिसने लागों को छह माह का कोटा एक साथ उठाने की अनुमति दे रखी है। खाद्य मंत्री पासवान ने पीटीआई भाषा से बातचीत में कहा कि गोदामों में अनाज का पर्याप्त भंडार है। हमने सभी राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि वे गरीब लोगों को छह माह के अनाज का कोटा एक साथ उठाने की छूट दें।

कोरोना वायरस संक्रमण के बीच यह निर्णय इसलिए लिया गया है ताकि आगे किसी प्रकार की पाबंदी के लागू होने पर गरीब लोगों को अनाज पाने में दिक्कत न हो। मंत्री ने यह भी कहा कि सरकारी दुकानों से अनाज का उठाव बढ़ने पर सरकारी गोदामों में जगह का दबाव कम होगा। जगह की कमी के कारण सरकारी खरीद का कुछ गेहूं खुले भंडार केंद्रों पर जमा किया गया है। इस समय सरकारी गोदामों में जरूरत से 3 गुना अनाज मौजूद है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement