Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. कालेधन को सफेद करने में लगे लोगों को नहीं बक्शेगी सरकार, प्रवर्तन एजेंसियों की है सब पर नजर

कालेधन को सफेद करने में लगे लोगों को नहीं बक्शेगी सरकार, प्रवर्तन एजेंसियों की है सब पर नजर

कड़ी चेतावनी देते हुए वित्त मंत्रालय ने आज कहा कि जो भी धनशोधन गतिविधियों में लिप्त हैं और अपने कालेधन को सफेद करने में लगे हैं उन्हें बक्शा नहीं जाएगा।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: December 02, 2016 14:30 IST
No Cheating: कालेधन को सफेद करने में लगे लोगों को नहीं बख्‍शेगी सरकार, प्रवर्तन एजेंसियों की है सब पर नजर- India TV Paisa
No Cheating: कालेधन को सफेद करने में लगे लोगों को नहीं बख्‍शेगी सरकार, प्रवर्तन एजेंसियों की है सब पर नजर

नई दिल्ली। कालाधन रखने वालों को कड़ी चेतावनी देते हुए वित्त मंत्रालय ने आज कहा कि जो भी धनशोधन गतिविधियों में लिप्त हैं और अपनी काली कमाई को सफेद करने में लगे हैं उन्हें बख्‍शा नहीं जाएगा। प्रवर्तन एजेंसियां इस तरह के धन का पता लगाने में लगी हुई हैं।

वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने ट्वीट कर कहा, जो भी धनशोधन (मनी लांड्रिंग) अथवा कालेधन को सफेद करने की गतिविधियों में लिप्त हैं उन्हें बख्‍शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा, प्रवर्तन एजेंसियां इस तरह के धन के स्रोत तक पहुंचने में लगी हैं और आपस में समन्वय के जरिये यह काम कर रही हैं। इसके परिणाम दिखने भी लगे हैं और आने वाले दिनों में यह और स्पष्ट होंगे।

  • सरकार ने कालेधन और आतंकवादियों को धन पहुंचाने की गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए आठ नवंबर की मध्यरात्रि से 500 और 1,000 रुपए के पुराने नोटों को अमान्य करने कर दिया।
  • सरकार ने इसके बाद 29 नवंबर को लोकसभा में कराधान कानून (दूसरा संशोधन) विधेयक 2016 भी पारित किया है, जिसमें नोटबंदी के बाद बैंक खातों में जमा राशि पर कर लगाने का प्रावधान किया गया है।
  • संसद के चालू शीतकालीन सत्र में यह पहला विधायी कार्य हुआ है। नोटबंदी के बाद लगातार विपक्षी दलों के विरोध की वजह से संसद के चालू सत्र में कोई कामकाज नहीं हो पाया।
  • कराधान संशोधन कानून में नोटबंदी के बाद बैंक खातों में जमा अघोषित राशि पर 50 प्रतिशत की दर से कर, जुर्माना और अधिभार लगाए जाने का प्रावधान किया गया है।
  • इसके अलावा ऐसा धन जिसकी जानकारी नहीं दी जाती है और आयकर तलाशी में उसे पकड़ा जाता है उसपर कर, जुर्माना और अधिभार सहित 85 प्रतिशत तक कर वसूला जाएगा।
  • वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि यह विधेयक इस तरह की रिपोर्टें सरकार के पास आने के बाद लाया गया कि कुछ लोग 1,000 और 5,00 रुपए के पुराने नोटों को अवैध तरीके से नई मुद्रा में बदलने का प्रयास कर रहे हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement