Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. पेट्रोल फिर से 80 रुपए लीटर होने की आशंका बढ़ी, कच्चे तेल का भाव 29 महीने के ऊपरी स्तर पर

पेट्रोल फिर से 80 रुपए लीटर होने की आशंका बढ़ी, कच्चे तेल का भाव 29 महीने के ऊपरी स्तर पर

दिल्ली में सोमवार को पेट्रोल का दाम 69.28 रुपए, मुंबई में 76.52 रुपए, कोलकाता में 72.04 रुपए और चेन्नई में 71.80 रुपए प्रति लीटर दर्ज किया गया है

Manoj Kumar Manoj Kumar @kumarman145
Published on: November 27, 2017 14:09 IST
पेट्रोल फिर से 80 रुपए लीटर होने की आशंका बढ़ी, कच्चे तेल का भाव 29 महीने के ऊपरी स्तर पर- India TV Paisa
पेट्रोल फिर से 80 रुपए लीटर होने की आशंका बढ़ी, कच्चे तेल का भाव 29 महीने के ऊपरी स्तर पर

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में फिर से बढ़ोतरी होने का खतरा बढ़ गया है। विदेशी बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में एकतरफा तेजी बनी हुई है जिस वजह से भारतीय तेल कंपनियों की लागत बढ़ रही है और तेल कंपनियां पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी कर इस लागत का बोझ ग्राहकों पर डाल सकती है। फिलहाल विदेशी बाजार में कच्चे तेल का भाव करीब 29 महीने क ऊपरी स्तर तक पहुंच गया है।

शुक्रवार को विदेशी बाजार में कच्चे तेल का भाव 59.05 डॉलर के ऊपरी स्तर तक गया था जो जून 2015 के बाद सबसे अधिक भाव है, फिलहाल विदेश बाजार में भाव 59 डॉलर के नीचे है, विदेशी बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई तेजी का असर भारतीय बास्केट के लिए पड़ सकता है, पिछले हफ्ते भारतीय बास्केट के लिए कच्चे तेल का भाव फिर से 62 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर पहुंच गया है, इस महीने की शुरुआत में भारतीय बास्केट के लिए कच्चा तेल 62.83 डॉलर प्रति बैरल के ऊपरी स्तर तक गया था जो करीब 28 महीने में सबसे अधिक भाव है। तेल कीमतों में हो रही लगातार बढ़ोतरी की वजह से उनकी लागत बढ़ रही है जिसका बोझ वह ग्राहकों पर डाल सकती हैं।

अगर तेल कंपनियों की तरफ से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई तो 14 दिसंबर तक सरकार चाहकर भी कीमतों को घटाने के लिए कदम नहीं उठा सकती है क्योंकि तबतक चुनाव आचार सहिंता लागू रहेगी। गुजरात में 14 दिसंबर को मतदान का आखिरी दिन होगा, इसके बाद ही सरकार के सामने कोई कदम उठाने का अधिकार होगा।

फिलहाल देश के प्रमुख शहरों मे पेट्रोल और डीजल के दाम इस तरह से हैं। दिल्ली में सोमवार को पेट्रोल का दाम 69.28 रुपए, मुंबई में 76.52 रुपए, कोलकाता में 72.04 रुपए और चेन्नई में 71.80 रुपए प्रति लीटर दर्ज किया गया है। अक्टूबर की शुरुआत में केंद्र सरकार ने जब एक्साइज में कटौती कर पेट्रोल और डीजल की कीमतों को कम किया था तो उस समय मुंबई में पेट्रोल 80 रुपए और दिल्ली में 70.88 रुपए प्रति लीटर हो चुका था। अब कच्चे तेल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी की वजह से पेट्रोल का दाम फिर से इसी स्तर तक पहुंचने की संभावना बढ़ गई है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement