1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. फिर बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिये आज कहां पहुंच गयीं कीमतें

फिर बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिये आज कहां पहुंच गयीं कीमतें

एक महीने के दौरान पेट्रोल की कीमत 4.71 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 5.17 रुपये प्रति लीटर बढ़ गयी है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 06, 2021 11:18 IST
तेल कीमतों में बढ़त- India TV Paisa
Photo:PTI

तेल कीमतों में बढ़त

नई दिल्ली। कोरोना की दूसरी लहर के बीच तेल कीमतों में लगातार जारी बढ़त आप लोगों की जेब पर लगातार बोझ बढ़ा रही है। एक दिन का राहत के बाद आज रविवार को एक बार फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़त देखने को मिली है। कच्चे तेल की कीमतों में तेजी के बाद ईंधन की कीमतों में ये बढ़ोतरी दर्ज हुई है। आज की बढ़त के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 95 रुपये प्रति लीटर का स्तर पार कर गयी है। वहीं पिछले एक महीने में तेल की कीमत करीब 5 रुपये प्रति लीटर बढ़ गयी। 

कितना महंगा हुआ पेट्रोल और डीजल

सरकारी तेल कंपनियों के द्वारा जारी नई दरों के मुताबिक देश में डीजल 29 पैसे प्रति लीटर तक और पेट्रोल 27 पैसे प्रति लीटर तक महंगा हो गया है। जानिये आज रविवार को प्रमुख शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत क्या रहीं।

दिल्ली  में पेट्रोल 95.03 और डीजल 85.95 रुपये प्रति लीटर पर है
मुंबई  में पेट्रोल 101.25 और डीजल 93.10 रुपये प्रति लीटर पर है
कोलकाता में पेट्रोल 95.02 और डीजल 88.80 रुपये प्रति लीटर पर है
चेन्नई में पेट्रोल 96.47 और डीजल 90.66 रुपये प्रति लीटर पर है

इससे पहले शनिवार 5 जून को पेट्रोल और डीजल के दाम मे कोई बदलाव नहीं किया गया था। इस हफ्ते शुक्रवार को कीमतों में बढ़त रही थी। वहीं गुरुवार और बुधवार को कीमतें स्थिर रखी गयीं थीं।

20 दिन में करीब 5 रुपये महंगा हुआ तेल
बीते एक महीने के दौरान तेल की कीमतों में 20 बार बढ़ोतरी की गयी है। इस अवधि के दौरान पेट्रोल की कीमत 4.71 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 5.17 रुपये प्रति लीटर बढ़ गयी है।

कच्चे तेल की कीमतों में बढ़त का असर
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़त की मुख्य वजह कच्चे तेल की कीमतों में बढ़त और सरकारों द्वारा लगाया जा रहा टैक्स मुख्य वजह है। कच्चे तेल की कीमतों पर विदेशी बाजारों में तय होती है और भारत अपनी जरूरतों का अधिकांश हिस्सा आयात करता है। वहीं दूसरी तरह कोरोना संकट की वजह से आय पर तगड़ा असर पड़ने की से सरकारों के पास टैक्स राहत में छूट देने के विकल्प सीमित हैं। फिलहाल तेल कीमतें 70 डॉलर प्रति बैरल के करीब हैं।

इस तरह चेक करें अपने शहर का भाव
देश की तीनों ऑयल मार्केटिंग कंपनी HPCL, BPCL और IOC आप सुबह 6 बजे के बाद पेट्रोल डीज़ल के नए रेट जारी करती है. नए रेट्स के लिए आप वेबसाइट पर जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं. वहीं, मोबाइल फोन पर SMS के जरिए भी रेट चेक कर सकते है. आप 92249 92249 नंबर पर SMS भेजकर भी पेट्रोल डीजल के भाव के बारे में पता कर सकते हैं. आपको RSP<स्पेस> पेट्रोल पंप डीलर का कोड लिखकर 92249 92249 पर भेजना पड़ेगा. अगर आप दिल्ली में हैं और मैसेज के जरिये पेट्रोल डीजल का भाव जानना चाहते हैं तो आपको RSP 102072 लिखकर 92249 92249 पर भेजना होगा।

यह भी पढ़ें- कोविड संकट: PF खाताधारकों के लिये बड़ी खबर, पैसा निकालने के लिये सरकार ने दी एक और राहत 

यह भी पढ़ें: मैगी बनाने वाली नेस्ले के फूड प्रोडक्ट पर फिर सवाल, कंपनी की अपनी रिपोर्ट में हुआ ये डराने वाला खुलासा

 

 

 

Write a comment
X