1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मैगी बनाने वाली नेस्ले के फूड प्रोडक्ट पर फिर सवाल, कंपनी की अपनी रिपोर्ट में हुआ ये डराने वाला खुलासा

मैगी बनाने वाली नेस्ले के फूड प्रोडक्ट पर फिर सवाल, कंपनी की अपनी रिपोर्ट में हुआ ये डराने वाला खुलासा

रिपोर्ट के मुताबिक खाद्य उत्पादों में सिर्फ 37 प्रतिशत स्वास्थ्य के लिये अच्छे माने गये है। शुद्ध कॉफी के अलावा अन्य पेय पदाथों में 90 प्रतिशत स्वास्थ्य के अनुकूल नहीं हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: June 02, 2021 15:25 IST
Maggi maker Nestlls internal document says majority of its food product are unhealthy- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Maggi maker Nestlls internal document says majority of its food product are unhealthy

नई दिल्ली। मैगी नूडल्स, किटकैट और नैस्केफे जैसे खाद्य उत्पाद बनाने वाली कंपनी नेस्ले के अधिकांश उत्पाद आपकी सेहत के लिये अच्छे नहीं है। मीडिया में आई एक खबर के मुताबिक ये जानकारी कंपनी की ही आंतरिक रिपोर्ट से मिली है। रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी के 70 प्रतिशत उत्पाद सेहत के लिये फायदेमंद उत्पादों की शर्तों को पूरा नहीं करते हैं। वहीं कंपनी ने खुद माना कि कुछ उत्पाद ऐसे हैं जिन्हें कोशिश के बावजूद सेहतमंद उत्पादों में बदल पाना संभव नहीं है।

 
क्या है खबर की खास बातें

  • ये खबर यूके की बिजनेस दैनिक फाइनेंशियल टाइम्स ने कंपनी के आंतरिक दस्तावेजों के हवाले से छापी है।
  • रिपोर्ट के मुताबिक खाद्य उत्पादों में सिर्फ 37 प्रतिशत स्वास्थ्य के लिये ठीक माने गये है। वहीं 60 प्रतिशत से ज्यादा उत्पाद सेहत के लिये जरूरी रेटिंग नहीं पा सके हैं। 
  • शुद्ध कॉफी के अलावा अन्य पेय पदाथों में 90 प्रतिशत स्वास्थ्य के अनुकूल नहीं हैं।
  • पानी और दुग्ध उत्पादों का प्रदर्शन बेहतर रहा है।
  • पानी के उत्पादों में 82 प्रतिशत स्वास्थ्य के लिये जरूरी न्यूनतम रेटिंग या उससे ज्यादा रखते हैं। डेयरी उत्पादों में ये आंकड़ा 60 प्रतिशत है। 
  • इस रिपोर्ट में बच्चों के लिये उत्पाद, पालतू पशुओं के लिये उत्पाद, कॉफी और स्वास्थ से जुड़े विशेष उत्पादों को शामिल नहीं किया गया है।

कितने उत्पादों को माना गया है स्वास्थ्य के अनुकूल

यूके की फाइनेंशियल टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक आंतरिक दस्तावेज में कहा गया है कि पालतू पशुओं के आहार और मेडिकल न्यूट्रिशन के अलावा अन्य खाद्य उत्पादों में नेस्ले के सिर्फ 37 प्रतिशत उत्पादों को ऑस्ट्रेलिया के हेल्थ स्टार रेटिंग सिस्टम के तहत 3.5 या उससे ज्यादा की रेटिंग मिली है। रेटिंग के तहत 3.5 स्टार या उससे ज्यादा स्टार पाने वाले उत्पादों को स्वास्थ्य के सही उत्पाद माना जाता है। वहीं खाद्य और पेय की पूरी रेंज में 70 प्रतिशत उत्पाद इस सीमा को पार नहीं कर सके हैं। इसमें से भी शुद्ध कॉ़फी उत्पादों को बाहर  कर दें तो 90 प्रतिशत पेय पदार्थ सेहत के लिये जरूरी रेटिंग नहीं पा सके। 

डैमेज कंट्रोल में उतरी कंपनी

  • रिपोर्ट प्रकाशित होने के बाद कंपनी डैमेज कंट्रोल पर उतर गयी है। कंपनी ने कहा कि वह पोषण और स्वास्थ्य से जुड़ी रणनीति को अपडेट कर रही है, और आंतरिक पोषण के मानकों को भी अपडेट किया जा रहा है। 
  • कंपनी ने कहा कि उन्होने 7 सालों में अपने उत्पादों में चीनी और सोडियम 14 से 15 प्रतिशत तक कम कर दिया है। 
  • नेस्ले इंडिया ने कहा है कि स्वास्थ्य की महत्ता को समझते हुए कंपनी लगातार अपने उत्पादों में पोषकता को बढ़ा रही है। इसके साथ ही स्वास्थ्य के लिये लाभदायक नये  उत्पाद भी लाये जा रहे हैं।  

 

यह भी पढ़ें- पहली जून से लागू होगा आपके PF खाते से जुड़ा नया नियम, जान लें नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

यह भी पढ़ें- जानिये क्यों पर्सनल लोन से बेहतर है गोल्ड लोन, कहां मिल रहा है सबसे सस्ता कर्ज

 

 

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X