1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पेट्रोल और डीजल हो सकते हैं और सस्ते, जानिए क्यों मिल सकती है महंगे तेल से राहत

पेट्रोल और डीजल हो सकते हैं और सस्ते, जानिए क्यों मिल सकती है महंगे तेल से राहत

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज कटौती की गई है। बुधवार को जारी नए रेट के मुताबिक डीजल 17 और पेट्रोल 18 पैसे सस्ता हुआ है। जानकारों की माने तो क्रूड कीमतों में मौजूदा गिरावट जारी रही तो कीमतों में जल्द और राहत भी मिल सकती है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: March 24, 2021 14:31 IST
कच्चे तेल में गिरावट...- India TV Hindi News

कच्चे तेल में गिरावट से और सस्ते हो सकते हैं पेट्रोल डीजल

नई दिल्ली। कोरोना वायरस का असर दुनिया भर में फिर से बढ़ने की आशंका के बाद कच्चे तेल की चाल सुस्त पड़ गई है। इसका असर भारत में भी देखने को मिला जहां काफी समय के बाद पहली बार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती की गई है। हालांकि बाजार के जानकार मान रहे हैं कि संकेत यही रहे तो ग्राहकों को पेट्रोल और डीजल में आगे भी राहत मिलेगी।

कितना टूटा है कच्चा तेल

ब्रेंट क्रूड फिलहाल 62 डॉलर प्रति बैरल के स्तर से नीचे कारोबार कर रहा है। बीते सत्र में कीमतें गिरावट के साथ 61 डॉलर से भी नीचे पहुंच गई थीं। इससे पहले 8 मार्च को ब्रेंट क्रूड का भाव 71.38 डॉलर प्रति बैरल तक उछला था जो कि इस साल का सबसे ऊंचा स्तर है। यानि बीते 15 दिनों में कच्चे तेल का भाव 15 फीसदी से ज्यादा टूटा है। वहीं करीब 6 हफ्ते के बाद कीमतें एक बार फिर 60 डॉलर प्रति बैंरल के स्तर के पास पहुंची हैं।  

क्या है बाजार के जानकारों की राय

आईआईएफएल सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसीडेंट (एनर्जी व करेंसी रिसर्च) अनुज गुप्ता ने बताया कि कोरोना के फिर से गहराते प्रकोप के चलते अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल की खपत पर असर पड़ने की आशंका बनी हुई है, लिहाजा, कीमतों पर आगे भी दबाव बना रह सकता है। वहीं कच्चे तेल में नरमी रहने से भारतीय उपभोक्ताओं को आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम में और राहत मिल सकती है।

क्रूड कीमतों में गिरावट का मिला फायदा
अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में आई नरमी के बाद देश में पेट्रोल और डीजल के दाम में 24 दिनों की स्थिरता के बाद तेल मार्केटिंग कंपनियों ने बुधवार को कटौती की है। बुधवार को जारी नए रेट के मुताबिक डीजल 17 और पेट्रोल 18 पैसे सस्ता हुआ है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम घटकर क्रमश: 90.99 रुपये, 91.18 रुपये, 97.40 रुपये और 92.95 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।

 

यह भी पढ़ें : अपनी पुरानी कार देकर घर लाएं नई कार, जानिए नई स्क्रैपिंग पॉलिसी में आपको कितना होगा फायदा 

यह भी पढ़ें : मारुति के बाद अब इस बड़ी कंपनी की कारें होंगी महंगी, लागत बढ़ने पर लिया फैसला

Latest Business News

Write a comment
>independence-day-2022