1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. कच्चे तेल में तेजी से लगातार दूसरे दिन बढ़े पेट्रोल के दाम, जानिए क्‍या है आपके शहर में नई कीमत

कच्चे तेल में तेजी से लगातार दूसरे दिन बढ़े पेट्रोल के दाम, जानिए क्‍या है आपके शहर में नई कीमत

Petrol Prices Hiked Across Metros On Monday पेट्रोल के दाम में सोमवार को दिल्ली में 16 पैसे, कोलकाता में 13 पैसे, मुंबई में 14 पैसे और चेन्नई में 12 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 17, 2020 12:16 IST
Petrol Prices Hiked Across Metros On Monday - India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO | PTI

Petrol Prices Hiked Across Metros On Monday 

नई दिल्‍ली। अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में तेजी के चलते पेट्रोल के भाव में वृद्धि का सिलसिला फिर शुरू हो गया है। तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में सोमवार को लगातार दूसरे दिन बढ़ोतरी की। देश की राजधानी दिल्ली में इन दो दिनों में पेट्रोल 30 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है। हालांकि डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में सोमवार को पेट्रोल का दाम बढ़कर क्रमश: 80.73 रुपए, 82.30 रुपए, 87.45 रुपए और 83.87 रुपए प्रति लीटर हो गया। वहीं, चारों महानगरों में डीजल की कीमत क्रमश: 73.56 रुपए, 77.06 रुपए, 80.11 रुपए और 78.86 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर बनी हुई है।

पेट्रोल के दाम में सोमवार को दिल्ली में 16 पैसे, कोलकाता में 13 पैसे, मुंबई में 14 पैसे और चेन्नई में 12 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई। बाजार के जानकार बताते हैं कि चीन द्वारा अमेरिका से कच्चे तेल की खरीद की योजना से अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में बीते दो दिनों से तेजी बनी हुई है। इससे पहले भी अगस्त महीने में कच्चे तेल के दाम में मजबूती रही है। बेंचमार्क कच्चा तेल बेंट्र क्रूड का भाव 44 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर ही रहा है जबकि इस महीने ब्रेंट क्रूड का दाम 46 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर तक गया है।

अंतरराष्‍ट्रीय वायदा बाजार आईसीई पर सोमवार को ब्रेंट क्रूड के अक्टूबर डिलीवरी अनुबंध में पिछले सत्र से 0.76 फीसदी की तेजी के साथ 45.14 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। वहीं, अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई के सितंबर डिलीवरी अनुबंध में बीते सत्र से 0.90 फीसदी की तेजी के साथ 42.39 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।

Write a comment
X