1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पेट्रोलियम मंत्री ने बताया क्‍यों Petrol की कीमत नहीं हो रही है कम, GST की राह में बाधा बने हुए हैं राज्‍य

पेट्रोलियम मंत्री ने बताया क्‍यों Petrol की कीमत नहीं हो रही है कम, GST की राह में बाधा बने हुए हैं राज्‍य

केंद्र पेट्रोल पर 32 रुपये प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी के रूप में लेता है। हमने जब कच्चा तेल 19 डॉलर प्रति बैरल था तब भी 32 रुपये प्रति लीटर कर लिया, और अब जब कच्चा तेल 75 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है तब भी उसी दर से कर ले रहे हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 23, 2021 13:10 IST
Petrol prices not coming down as states don't want it under GST- India TV Paisa
Photo:HARDEPP SINGH PURI@TWITTER

Petrol prices not coming down as states don't want it under GST

नई दिल्‍ली। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने देश में पेट्रोल की कीमत क्‍यों कम नहीं हो रही है, इसका कारण बताया। उन्‍होंने कहा कि पेट्रोलियम उत्‍पादों को जीएसटी के दायरे में लाने की राह में राज्‍य बाधा बने हुए हैं। पुरी ने कहा कि देश में पेट्रोल-डीजल की कीमत कम नहीं हो रही हैं, क्योंकि राज्य ईंधन को जीएसटी के दायरे में नहीं लाना चाहते हैं।

उन्‍होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये के पार हो गई है क्योंकि टीएमसी सरकार भारी कर लगा रही है। उन्होंने कहा कि अगर आपका सवाल है कि क्या आप चाहते हैं कि पेट्रोल की कीमत कम हो, तो इसका जवाब हां है। अब, अगर आपका सवाल है कि पेट्रोल की कीमत नीचे क्यों नहीं आ रही है, तो इसका जवाब है क्योंकि राज्य इसे जीएसटी के तहत लाना नहीं चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि केंद्र पेट्रोल पर 32 रुपये प्रति लीटर एक्‍साइज ड्यूटी के रूप में लेता है। हमने जब कच्‍चा तेल 19 डॉलर प्रति बैरल था तब भी 32 रुपये प्रति लीटर कर लिया, और अब जब कच्‍चा तेल 75 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है तब भी उसी दर से कर ले रहे हैं। पुरी ने कहा कि पेट्रोल पर लिए गए कर का उपयोग कल्याणकारी योजनाओं के लिए किया जाता है। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार ने जुलाई में कीमतों में 3.51 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की, जिसके चलते पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर से महंगा हो गया। उन्होंने आगे कहा कि संयुक्त कराधान पश्चिम बंगाल में लगभग 40 प्रतिशत है। बयान देना बहुत आसान है। अगर टीएमसी सरकार ने 3.51 रुपये की बढ़ोतरी नहीं की होती, तो पेट्रोल की कीमत अभी 100 रुपये प्रति लीटर से कम होती।

यह भी पढ़ें: इस कंपनी के IPO ने भारत में 500 लोगों को बनाया करोड़पति, इनमें से 70 की उम्र है 30 साल से कम

यह भी पढ़ें: Vodafone Idea ग्राहकों के लिए खुशखबरी

यह भी पढ़ें: आज सोने की कीमतों में हुआ अचानक बदलाव, जानिए 10 ग्राम के लिए खर्च करने होंगे कितने रुपये

यह भी पढ़ें: PM मोदी रवाना हुए अपने 61वें विदेश दौरे पर, अभी तक की यात्राओं पर खर्च हो चुका है इतना रुपया

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15