1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. PM मोदी की विदेश यात्राओं पर खर्च हुए 588 करोड़ रुपये, अबतक के कार्यकाल में किए हैं 60 विदेशी दौरे

PM मोदी की विदेश यात्राओं पर खर्च हुए 588 करोड़ रुपये, अबतक के कार्यकाल में किए हैं 60 विदेशी दौरे

पीएमइंडिया वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक 26 मई, 2014 से लेकर अबतक प्रधानमंत्री मोदी ने कुल 60 विदेशी दौरे किए हैं।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: September 22, 2021 19:01 IST
PM Narendra Modi - India TV Paisa
Photo:PTI

PM Narendra Modi Leaves for USA, where he will take part in a wide range of programmes, hold talks with world leaders and address the UNGA.

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगभग छह महीने बाद बुधवार को अमेरिका की यात्रा पर रवाना हुए। वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद से मोदी का अमेरिका का यह सातवां दौरा है। पीएम मोदी ने अपना पहला अमेरिकी दौरा सितंबर 2014 में किया था। पीएमइंडिया वेबसाइट पर उपलब्‍ध जानकारी के मुताबिक 26 मई, 2014 से लेकर अबतक प्रधानमंत्री मोदी ने कुल 60 विदेशी दौरे किए हैं। प्रधानमंत्री की इन विदेश यात्राओं पर खर्च का ब्‍यौरा भी वेबसाइट पर दिया गया है। इन सभी विदेशी दौरों पर कुल 5,88,52,88,763 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।

पीएमइंडिया वेबसाइट के मुताबिक प्रधानमंत्री के विदेश दौरों पर होने वाले खर्च बजट में डिमांड नंबर 47 के तहत “कैबिनेट मंत्री – प्रधानमंत्री के विमान के रखरखाव – अन्य खर्च” के अंतर्गत वहन किए जाते हैं। वहीं प्रधानमंत्री की घरेलू यात्राओं पर हुए खर्च रक्षा मंत्रालय के बजट के अंतर्गत वहन किए जाते हैं।

भूटान से की थी शुरुआत

2014 में पहली बार प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने अपनी विदेश यात्राओं की शुरुआत भूटान के दौरे के साथ की थी। पीएम मोदी 15-16 जून 2014 को भूटान के दौरे पर गए थे। इस दौरे पर कुल 2,45,27,465 रुपये खर्च हुए थे। इसके बाद उन्‍होंने क्रमश: ब्राजील, नेपाल और जापान का दौरा किया। पांचवां दौरा अमेरिका का था, जो 25 सितंबर से 1 अक्‍टूबर के दौरान हुआ। इस यात्रा पर उस समय 19,04,60,000 रुपये खर्च हुए थे।

दूसरे कार्यकाल में पहला दौरा मालद्वीप और श्रीलंका का

मई 2019 में दूसरी बार पूर्ण बहुमत के साथ सत्‍ता में आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने विदेशी सफर की शुरुआत मालद्वीप और श्रीलंका के दौरे के साथ की। पीएम मोदी 8-9 जून, 2019 को मालद्वीप और श्रीलंका के दौरे पर गए थे और इस दौरे का खर्च भारतीय वायुसेना के खाते में है, क्‍योंकि यह यात्रा आईएएफ के बीबीजे एयरक्राफ्ट से की गई थी।

26/05/2014 से लेकर अबतक पीएम मोदी द्वारा की गई विदेश यात्राओं का विवरण निम्‍नलिखित है:

Details of Foreign Visits of Prime Minister since May 2014

Image Source : PMINDIA.GOV.IN
  Details of Foreign Visits of Prime Minister since May 2014

पीएम मोदी का अमेरिका दौरा है कुछ खास

कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के बाद पीएम मोदी के विदेशी दौरों की शुरुआत अमेरिका की यात्रा के साथ हो रही है। अमेरिका का दौरा इस बार खास माना जा रहा है क्‍योंकि पीएम मोदी पहली बार अमेरिका के नए राष्‍ट्रपति जो बाइडन से पहली बार आमने-सामने मुलाकात करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री का यह दौरा हो रहा है।

संबंधों को मजबूत बनाने का मौका

पीएम मोदी ने अमेरिका के लिए रवाना होने से पहले कहा कि उनका अमेरिका दौरा भारत-अमेरिकी वैश्विक व्यापक रणनीतिक साझेदारी को मजबूती देने, जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ संबंधों को प्रगाढ़ बनाने और महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर आपसी सहयोग को आगे बढ़ाने का एक मौका होगा। पीएम मोदी की यात्रा का समापन न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में वैश्विक चुनौतियों, खासकर कोविड-19 महामारी, आतंकवाद से निपटने की आवश्यकता, जलवायु परिवर्तन और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर संबोधन के साथ होगा।

इन प्रमुख लोगों के साथ होगी मुलाकात

प्रधानमंत्री अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से भी मुलाकात करेंगे और उनके साथ दोनों देशों के बीच विभिन्न मुद्दों, खासकर विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग की संभावनाएं तलाशेंगे। प्रधानमंत्री इस यात्रा के दौरान क्वाड समूह के नेताओं के शिखर सम्मेलन में राष्ट्रपति बाइडन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा के साथ हिस्सा लेंगे। प्रधानमंत्री का अमेरिका के प्रमुख कंपनियों के शीर्ष पदाधिकारियों से भी मिलने का कार्यक्रम है।

यह भी पढ़ें: 21 बैंकों के खाताधारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, DICGC देगा जमाकर्ताओं को 5 लाख रुपये!

यह भी पढ़ें: स्‍मार्टफोन बाजार में मची हलचल, 5999 रुपये में लॉन्‍च हुआ HD+ वाटरड्रॉप डिस्‍प्‍ले के साथ धासूं फोन

यह भी पढ़ें:गौतम अडानी ने मुकेश अंबानी को छोड़ा पीछे

यह भी पढ़ें: Tata Motors अगले महीने बढ़ाने जा रही है दाम

यह भी पढ़ें: Festive Offer: नहीं मिलेगा इससे सस्‍ता होम लोन, बैंकों ने लगाई ऑफर्स की झड़ी

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15