1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Festive Offer: HDFC देगा घर खरीदने के लिए सस्‍ता कर्ज, तमाम सरकारी बैंकों ने भी घटाई ब्‍याज दर

Festive Offer: HDFC देगा घर खरीदने के लिए सस्‍ता कर्ज, तमाम सरकारी बैंकों ने भी घटाई ब्‍याज दर

होम लोन ब्याज की दर पिछले एक दशक में सबसे निचले स्तर पर हैं। इसके अलावा घर खरीदारों को पीएमएवाई (प्रधानमंत्री आवास योजना) के तहत सब्सिडी दी जा रही है और होम लोन पर इनकम टैक्स लाभ भी मिल रहा है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: September 21, 2021 13:32 IST
festive offer HDFC along with PSB launches home loan at cheaper rate- India TV Paisa
Photo:PIXABAY

festive offer HDFC along with PSB launches home loan at cheaper rate

नई दिल्‍ली। देश के सबसे बड़े होम लोन प्रदाता एचडीएफसी (HDFC) ने मंगलवार को भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और पंजाब नेशनल बैंक (PNB) जैसे सार्वजनिक बैंकों की तरह फेस्टिव ऑफर की घोषणा की है, जिसमें घर खरीदारों को 6.70 प्रतिशत की शुरुआत होम लोन की पेशकश की जाएगी। पिछले हफ्ते, एसबीआई ने त्योहारी बोनस के हिस्से के रूप में अपने ऑफर के तहत 6.70 प्रतिशत की रियायती गृह ऋण दर की पेशकश की थी। इसके बाद पंजाब नेशनल बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा जैसे अन्य ऋणदाताओं ने भी इसी तरह के ऑफर पेश किए।

एचडीएफसी लि. की प्रबंध निदेशक रेणु सूद कर्नाड ने कहा कि आज घर पहले की तुलना में कहीं अधिक किफायती है। पिछले कुछ वर्षों में, संपत्ति की कीमतें देश भर के प्रमुख इलाकों में कमोबेश एक जैसी रही हैं, जबकि आय का स्तर बढ़ा है।

घर खरीदना अभी है फायदेमंद

कर्नाड ने कहा कि होम लोन ब्याज की दर पिछले एक दशक में सबसे निचले स्‍तर पर हैं। इसके अलावा घर खरीदारों को पीएमएवाई (प्रधानमंत्री आवास योजना) के तहत सब्सिडी दी जा रही है और होम लोन पर इनकम टैक्‍स लाभ भी मिल रहा है। इतना ही नहीं पहले की तुलना में आज घरों की कीमत बहुत अधिक किफायती है। पिछले कुछ सालों से देशभर में मकानों की कीमत भी स्थिर बनी हुई हैं, जबकि लोगों की आय में इजाफा हुआ है। ऐसे में घर खरीदारों के लिए यह एक सुनहरा मौका है।

बेहतर क्रेडिट स्‍कोर वालों को मिलेगा सस्‍ता लोन

एचडीएफसी ने कहा कि फेस्टिव ऑफर के तहत ग्राहक 20 सितंबर, 2021 से प्रभावी 6.70 प्रतिशत प्रति वर्ष से शुरू होने वाले एचडीएफसी होम लोन का लाभ उठा सकते हैं। यह ऑफर ऋण राशि या रोजगार श्रेणी के इतर सभी नए ऋण आवेदनों पर लागू होगा और 31 अक्‍टूबर तक उपलब्‍ध रहेगा। एचडीएफसी का 6.70 प्रतिशत का विशेष फेस्टिव ऑफर सभी ऋण स्लैब और 800 एवं उससे अधिक के क्रेडिट स्कोर वाले सभी ग्राहकों के लिए है। इस ऑफर से पहले, वेतनभोगी ग्राहकों के लिए 75 लाख से अधिक के लोन के लिए 800 से अधिक क्रेडिट स्‍कोर वालों को 7.15 प्रतिशत ब्‍याज दर की पेशकश की जा रही थी।

PNB दे रहा है 6.60% ब्‍याज पर होम लोन

पंजाब नेशनल बैंक फेस्टिव ऑफर के तहत 50 लाख से ज्यादा के होम लोन 6. 60 प्रतिशत वार्षिक ब्‍याज दर पर पेश कर रहा है। पीएनबी ने घोषणा की है कि अब कितनी भी राशि का होम लोन 6. 60 प्रतिशत की दर पर उपलब्ध होगा। बैंक ने कहा कि ब्याज दर आवेदक के क्रेडिट स्कोर से जुड़ी होगी। बैंक ने कहा है कि वह आवास, वाहन, व्यक्तिगत, पेंशन और माईप्रापर्टी कर्ज पर पहले ही सर्विस चार्ज, प्रोसेसिंग फीस से पूरी तरह छूट देने की पेशकश कर चुका है।

SBI ने भी घटाई ब्‍याज दर

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने त्योहार के दौरान मकान के लिए कर्ज लेने वाले संभावित ग्राहकों के लिए क्रेडिट स्कोर से जुड़ा कितनी भी राशि के कर्ज की पेशकश 6. 70 प्रतिशत की घटी ब्याज दर पर की है। अब तक, कर्जदार को 75 लाख रुपये से अधिक के आवास ऋण के लिये 7.15 प्रतिशत ब्याज देना होता था। भारतीय स्टेट बैंक ने कहा कि नई पेशकश के साथ कर्जदार अब कितनी भी राशि का कर्ज 6. 70 प्रतिशत ब्याज पर ले सकते हैं। ब्याज दर में 0. 45 प्रतिशत की कमी से कर्ज लेने वाले को 75 लाख रुपये के ऋण पर 30 साल की अवधि के दौरान 8 लाख रुपये से अधिक की बचत होगी। प्रसंस्करण शुल्क समाप्त होने और रियायती ब्याज दर से त्योहारों के दौरान लोगों के लिये मकान लेना सस्ता पड़ेगा।

BoB की ब्‍याज दर है 6.75 प्रतिशत

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा ने होम लोन और बड़ौदा कार लोन पर मौजूदा दर में 0.25 प्रतिशत की छूट की पेशकश की है। बैंक के होम लोन की ब्याज दर 6.75 प्रतिशत और वाहन ऋण 7 प्रतिशत से शुरू हो रहा है। इसके अलावा बैंक ने आवास ऋण प्रसंस्करण शुल्क में भी छूट की घोषणा की है।

कोटक महिंद्रा बैंक दे रहा है सबसे सस्‍ता होम लोन

होम लोन बाजार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के उद्देश्य से निजी क्षेत्र के बैंक कोटक महिंद्रा बैंक ने अपने होम लोन ऋण दर में 0. 15 प्रतिशत की कटौती की है। बैंक अब 6. 50 प्रतिशत की दर पर होम लोन उपलब्ध कराएगा। सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी आवास ऋण श्रेणी में यह पिछले एक दशक से अधिक समय में सबसे कम ब्याज दर है।  यह पेशकश केवल दो महीने के लिए 8 नवंबर तक उपलब्ध होगी। इस घटी दर पर ऋण वेतनभोगी वर्ग से आने वाले उच्चतम क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहकों को दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने किया भारत की पहली फ्लाइंग कार का मॉडल पेश, आसमान में उड़ते हुए जल्‍द आएगी नजर

यह भी पढ़ें: कंगाल पाकिस्तान में तुगलकी फरमान से मचा हाहाकार, दो दिन में ही वापस हुआ आदेश

यह भी पढ़ें: अभी से बना लीजिए अगले साल की शॉपिंग लिस्‍ट, 2022 में भारतीय कंपनियां करेंगी वेतन में जोरदार वृद्धि

यह भी पढ़ें: नितिन गडकरी ने वाहन कंपनियों के सामने रखी ऐसी मांग, जिससे छोटी कारों की कीमत बढ़ेगी 4000 रुपये तक

यह भी पढ़ें: CARS24 ने जुटाये 3321 करोड़ रुपये, भारत में अपने कार और बाइक बिजनेस का करेगी विस्‍तार

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15